लाइव टीवी

Mumbai Online Exam: मुंबई के कॉलेजों में ऑनलाइन परीक्षा, कोविड-19 से बचाव के लिए राज्य सरकार ने दिए आदेश

Updated Mar 14, 2022 | 20:51 IST

Mumbai Online Exam: महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आने राज्य के कई कॉलेजों ने ऑफलाइन परीक्षा कराने का फैसला लिया था। लेकिन प्रणाम संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने सभी कॉलेजों में ऑनलाइन परीक्षा कराने के आदेश दिए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
छात्रों में शिक्षा मंत्री से मिलकर ऑनलाइन परीक्षा कराने की मांग की थी
मुख्य बातें
  • महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण मामलों में लगातार कमी, लेकिन कॉलेजों में होगी ऑनलाइन परीक्षा
  • छात्रों में शिक्षा मंत्री से मिलकर ऑनलाइन परीक्षा कराने की मांग की थी
  • कोविड-19 के मामलों में कमी आने के कारण कॉलेजों कराई जा रही थी ऑफलाइन परीक्षा

Mumbai Online Exam: महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी के बाद मुंबई के कई कॉलेजों ने ऑफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित कराने का फैसला किया था। जिसके बाद मुंबई डिवीज़न के हायर एजुकेशन विभाग के जॉइंट डायरेक्टर ने एक पत्र जारी कर मुंबई के सभी स्वायत्त कॉलेजों से अंतिम वर्ष की परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित करने को कहा है। हालांकि कई कॉलेजों के जरिये ऑफलाइन परीक्षा के आयोजन के फैसले के बाद छात्रों के भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा था।

इस आदेश को जारी करते हुए विभाग ने स्वायत्त कॉलेजों से कहा कि, मुंबई विश्विद्यालय की तरह स्वायत्त कॉलेज ऑनलाइन मोड में परीक्षा का आयोजन करें। उनके आदेश के बाद विभाग ने यह आदेश जारी किया।

छात्रों में शिक्षा मंत्री से मिलकर ऑनलाइन परीक्षा कराने की करी थी मांग

हायर एजुकेशन विभाग ने अपने आदेश में यह भी कहा कि, यह निर्देश कॉलेजों के लिए बाध्यकारी नहीं हैं। इस संबंध में हायर एजुकेशन विभाग के जॉइंट डायरेक्टर सोनाली रोडे ने कहा कि, विश्विद्यालय के जरिये पहले ऑनलाइन मोड में परीक्षा आयोजित कर रह थे, जिससे नए माध्यम में परीक्षा के आयोजन से अंकों में असमानता होगी। इसलिए छात्रों को किसी भी अकादमिक नुक्सान से बचाने के लिए हम संबंधित कॉलेजों से ऑनलाइन मोड में परीक्षा को आयोजित करने का अनुरोध कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि, छात्रों ने शिक्षा मंत्री उदय सामंत से मिलकर ऑनलाइन मोड में परीक्षा को आयोजित करवाने का आग्रह किया था। उनके आदेश के बाद विभाग ने ये आदेश जारी कर किया।

सरकार, कॉलेज समेत छात्रों और अभिभावकों को कोरोना का डर

महाराष्ट्र में कोरोना ने जमकर कहर बरपाया है। महाराष्ट्र देश में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से है। इस वजह से कहीं न कहीं राज्य सरकार को भी डर है कि, कहीं कोरोना संक्रमण फिर से अपनी चपेट में न ले ले। छात्रों समेत मां-बाप में भी कोरोना संक्रमण का डर बना हुआ है जिस वजह से ऑनलाइन परीक्षा पर जोर देने की बात कही गई।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।