लाइव टीवी

BMC: बीएमसी की ऐतिहासिक इमारत आम जनता के लिए खोली गई, 'हेरिटेज वॉक' शुरू 

Updated Jan 31, 2021 | 10:12 IST

BMC Building Mumbai:बीएमसी भवन अनुमानित लागत से कम लगभग 11 लाख 20 हजार रुपये की लागत से 6,600 वर्ग मीटर के भूखंड पर बनाया गया है।

Loading ...
इस तरह का हेरिटेज वॉक आयोजित करने वाला यह देश का पहला नगर निगम है

मुंबई: बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) की ऐतिहासिक इमारत आम जनता के लिए खोल दी गई है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (BMC) में शनिवार को 15 उत्साहित पर्यटकों (Tourist) के पहले बैच को प्रतिष्ठित बीएमसी भवन में 'हेरिटेज वॉक' ( Heritage Walk) का मौका मिला। यह एशिया के सबसे अमीर नागरिक निकाय बीएमसी का मुख्यालय है। ऐतिहासिक मुख्यालय इमारत में मुंबई और देश-विदेश से आने वाले पर्यटक शनिवार व रविवार को हेरिटेज वॉक कर सकेंगे। इस योजना से तहत मुंबई और बीएमसी की गौरवशाली परंपरा का घटनाक्रम सभी को जानने का मौका मिलेगा।

मेयर किशोरी पेडणेकर ने पर्यटकों का फूलों के साथ गर्मजोशी से स्वागत किया। शुरूआती पर्यटकों को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया और समूह में शामिल सभी पर्यटकों को बीएमसी के 2021 कैलेंडर की एक प्रति भेंट की गई।बीएमसी नगर आयुक्त आई. एस. चहल ने कहा, "इस तरह का हेरिटेज वॉक आयोजित करने वाला यह देश का पहला नगर निगम है। यह पहल पर्यटन को बढ़ावा देगी और मुंबई को पर्यटन स्थल के रूप में भी पहचान दिलाएगी।"

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम और बीएमसी 128 वर्ष पुराने बीएमसी भवन के अंदर हेरिटेज वॉक शुरू करने का संयुक्त प्रस्ताव लेकर आए थे।बीएमसी के अधिकारी ने बताया कि मुंबई के सबसे अधिक पहचाने जाने वाले स्थलों में शामिल इस इमारत का निर्माण आर्किटेक्ट  फ्रेडरिक डब्ल्यू स्टीवंस द्वारा गोल्डन बेज बेसाल्ट रॉकस्टोन के साथ विक्टोरियन गोथिक रिवाइवल शैली में 1893 में किया गया था। स्टीवंस ने यूनेस्को के हेरिटेज साइट छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस को भी डिजाइन किया है।

इसका निर्माण कार्य 50 से भी कम महीनों में पूरा हो गया था गुरुवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष और राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात, राज्य के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे और अन्य गणमान्य लोगों ने इस इस महत्वाकांक्षी योजना का उद्घाटन किया था।

इस दौरान उद्धव ने कहा, 'न केवल मुंबई के लोग, बल्कि दूसरे राज्यों के लोग और विदेशी नागरिक भी देश के प्रमुख शहर के राजसी नगरपालिका भवन को देख सकते हैं और यह उनके साथ ही हमें भी गर्व महसूस कराएगा।' ठाकरे ने यह भी कहा कि पवार और थोराट ने स्वीकार किया है कि यह बीएमसी मुख्यालय की उनकी पहली यात्रा है। बता दें कि मुंबई का कामकाज संचालित करने वाली बीएमसी के ऐतिहासिक मुख्यालय में मुंबई और देश-विदेश से आनेवाले पर्यटक शनिवार व रविवार को हेरिटेज वॉक कर सकेंगे। इस योजना के तहत मुंबई और बीएमसी की गौरवशाली परंपरा का घटनाक्रम सभी को जानने का मौका मिलेगा।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।