लाइव टीवी

Swapan shastra : क्या आपने सपने में देखी है छोटी कन्या? जानिए क्या है इसका मतलब

Updated Jan 26, 2021 | 15:57 IST

Dreaming Of Little Girl: छोटी कन्या को हिंदू शास्त्रों में माता का रुप माना गया है। जानिए स्वपनशास्त्र के मुताबिक इसका क्या मतलब होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
सपनों में छोटी बच्‍ची देखने का अर्थ
मुख्य बातें
  • हिंदु धर्म में कन्याओं को माना जाता है देवी का रूप
  • जाग्रत अवस्था में सपने में छोटी कन्या को देखने से होता है धन का लाभ
  • किसी छोटी कन्या को खेलते हुए, खिलाते हुए या गोदी में उठाते हुए देखना बेहद शुभ माना जाता है

नई दिल्ली: सपने को लेकर सबकी अलग-अलग अपनी मान्यताएं होती हैं। कई लोग इस पर विशेष ध्यान नहीं देते हैं जबकि कुछ लोग इस पर अधिक ध्यान देते हैं। सपनों को लेकर उनका मानना होता है कि यह हमारे भविष्य में होने वाली घटनाओं की ओर इशारा करते है।  

यदि आप रात को सोते वक्त सपने में किसी छोटी कन्या को खेलते हुए, खिलाते हुए, या गोदी में उठाते हुए देखते हैं, तो स्वप्नशास्त्र के अनुसार इसका विशेष महत्व होता है जो भविष्य की ओर इशारा करता है। तो आइए स्वप्नशास्त्र के मुताबिक जानते हैं इसका क्या मतलब होता है।

छोटी कन्या का सपना होता है शुभ

हिंदु धर्म में छोटी कन्या को माता का रूप माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि कि छोटे बच्चे साक्षात् भगवान का रूप होते हैं। स्वप्नशास्त्र के अनुसार सपने में किसी छोटी कन्या को खेलते हुए, खिलाते हुए या गोदी में उठाते हुए देखना बेहद शुभ माना जाता है। इसलिए यदि आपके सपने में भी छोटी कन्याएं आ रही हैं या आप उसके साथ खेल रहे हैं और वह आपको कुछ प्रसाद के रूप में दे रही हैं तो यह आपके लिए अत्यंत शुभ है और शुभकारी प्रभाव वाला है।

यह आपके भविष्य में होने वाले किसी शुभ कार्य की ओर इंगित करता है। स्वप्नशास्त्र के अनुसार यह दर्शाता है कि आप अपने लक्ष्य को जल्द ही प्राप्त करने वाले हैं। यदि आप जाग्रत अवस्था में इस सपने को देखते हैं तो आपको अपने कारबार में जल्द ही अत्यधिक मुनाफा होने का संकेत माना जाता है।

सपने में छोटे बच्चे को देखना

स्वप्नशास्त्र के अनुसार यदि आप जाग्रत अवस्था में किसी बात को लेकर परेशान हैं और सोते हुए बार बार छोटे बच्चों को सपने में देखते हैं, तो इसके अनुसार आप अपने जीवन में शांति चाहते हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार जब हम जाग्रत अवस्था में किसी चीज को लेकर चिंतित होते हैं तो हमारा दिमाग बच्चों को दिखाकर मन को शांति देता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल