लाइव टीवी

Noida Expressway : नोएडा एक्सप्रेस-वे पर 30 अप्रैल तक सफर करना मुश्किल, जानें क्या है वजह

Updated Apr 02, 2022 | 09:58 IST

Noida Expressway: ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर रिसर्फेसिंग का काम करने वाली कंपनी अब 13 घंटे लगातार काम करेगी। एक्सप्रेसवे पर सफर करने वाले लोगों को एक महीने तक मुश्किल हो सकती है। रिसर्फेसिंग का काम सुबह 11:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक और रात में 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
नोएडा एक्सप्रेस-वे पर हो रहे काम की वजह से सफर में परेशानी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • सड़क पर रिसर्फेसिंग का काम 13 घंटे होगा
  • 20 किलोमीटर के लंबे इस पैच को "हॉट इन प्लेस" तकनीक से रिसर्फेस किया जा रहा
  • कोई मुश्किल होने पर हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर करें कॉल

Noida Expressway: नेशनल हाईवे और एक्सप्रेस वे जहां हमारे सफर को आसान बनाते हैं, वहीं इनमें मेंटनेंस से जुड़ी कमी आने पर जब इसमें रिपेयरिंग का काम होता है तो, यह लोगों के रोजाना के सफर को उतना ही मुश्किल बना देता है। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर सफर करने वालों के लिए परेशानी अभी खत्म नहीं होगी। जी हां, इस सड़क पर रिसर्फेसिंग का काम करने वाली कंपनी अब 13 घंटे लगातार काम करेगी यहां से गुजरने वाले 10 लाख वाहनों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और यह काम लगातार एक महीने तक चलेगा।

एक्सप्रेसवे को फाइनल टच देने के लिए 50 एमएम की स्टोन मैंस्टिक एसहाल्ट कोटिंग का काम शुरू किया गया है। जिसकी मियाद 30 अप्रैल रखी गई है, यानी 30 अप्रैल तक निर्माण करने वाली कंपनी को काम हर हाल में पूरा करना होगा।

धीरे काम करने की वजह से कंपनी पर लगा है जुर्माना

गौरतलब है कि, यह काम लगातार धीरे चल रहा था, जिसके चलते रिसर्फेसिंग कम करने वाली कंपनी को कई बार अल्टीमेटम दिया गया और उस पर जुर्माना भी लगाया गया है। इस बार यह मियाद 30 अप्रैल तक रखी गई है। इस 20 किलोमीटर के लंबे इस पैच को "हॉट इन प्लेस" तकनीक से रिसर्फेस किया जा रहा है। जिस तकनीक के तहत सड़क से मलबे को उखाड़ कर प्लांट में ले जाकर फिर से तैयार कर उसी पर बिछाई जाती है।

कंपनी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि, दिन और रात मिलाकर यह काम 13 घंटे तक किया जाएगा। ऐसे में इस लेयर को अधिकतम 10 किलोमीटर तक एक बार में बिछाया जा सकता है। लेकिन सड़क 14 मीटर चौड़ी है इसलिए पूरी सड़क को एक साथ नहीं लिया जा सकता। 7 मीटर चौड़ी सड़क पर ही लेयर को बिछाया जाएगा। इस तरह एक एक बार में 5 किलोमीटर का क्षेत्र रिसर्फेसिंग में कवर किया जाएगा।

रिसर्फेसिंग के काम को लेकर एडवाइजरी

रिसर्फेसिंग के दौरान यातायात के लिए जो एडवाइजरी जारी की गई है। उसके मुताबिक रिसर्फेसिंग का काम सुबह 11:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक रात में 10:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक किया जाएगा। यातायात पुलिस के अलावा कंपनी की तरफ से मार्शल भी रखे गए हैं। जगह-जगह चेतावनी बोर्ड लगाए गए हैं। किसी भी तरह की मुश्किल होने पर हेल्पलाइन नंबर 9971009001 में फोन किया जा सकता है।