लाइव टीवी

Gautam Buddh Nagar Police : लगातार नौंवी बार डॉयल 112 के रेस्पांस टाइम में अव्वल आई गौतमबुद्धनगर पुलिस

Updated Apr 02, 2022 | 14:26 IST

Gautam Buddh Nagar Police : कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर डॉयल 112 के रेस्पांस टाइम में पूरे यूपी में एक बार फिर से प्रथम स्‍थान हासिल किया है। इस जिले को यह स्‍थान नौंवी बार मिला है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
आम लोगों की मदद करने में गौतमबुद्धनगर कमिश्नरेट आगे
मुख्य बातें
  • गौतमबुद्धनगर ने डॉयल 112 के रेस्पांस टाइम में हासिल किया प्रथम स्‍थान
  • इस जिले को यह उपलब्धि नौवीं बार हासिल हुई
  • यहां की पुलिस डॉयल 112 पर रिस्‍पॉंस करने में सबसे आगे

Gautam Buddh Nagar Police :  यूपी में एक बार फिर से योगी सरकार आ चुकी है। सरकार के साथ यूपी 112 भी पूरी तरह फिर से मुस्‍तैद है। योगी सरकार में यूपी में हर जिले की पुलिस अपना रिकार्ड सबसे बेस्‍ट बनाना चाहती है, लेकिन इसमें गौतमबुद्धनगर की पुलिस सबसे आगे है। यूपी के सभी जिले की पुलिस के बीच कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर ने क्रिमनल को पकड़ने के रेस्पांस टाइम में दबदबा कायम रखते हुए लगातार नौंवी बार पहला स्थान हासिल किया है। पिछले साल जुलाई में भी कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर को रेस्पांस टाइम में पहला स्‍थान मिला था।

यूपी में 112 के पूरे साल के सर्वे में औसत रेस्पांस टाइम 06:38 मिनट रहा, जिसमें शहरी क्षेत्र का रेस्पांस टाइम 5:49 और ग्रामीण क्षेत्र का औसत रेस्पांस टाइम 7:03 मिनट रहा है। वहीं इस साल मार्च में यूपी 112 की टीम द्वारा सभी काल और इवेंट पर सबसे ज्‍यादा त्वरित कार्रवाई की गई। 10 मार्च को मतगणना और 17 मार्च को होली पर टीम की ओर से विशेष सतर्कता बरती गई।

पीआरवी ऑफ द डे का खिताब भी इनके पास

जिस कारण से यूपी में होली का त्योहार शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुआ। अभी गौतमबुद्धनगर को प्रतिदिन 112 ये 300 से 400 इवेंट प्राप्त होते हैं। जिनको कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर से यूपी के 65 चार पहिया पीआरवी व 50 दो पहिया पीआरवी द्वारा पहुंचकर त्वरित सहायता प्रदान की जाती हैं। यहां पर महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कमिश्नरेट में 6 महिला पीआरवी चलती है, एवं हाईवे पर सुरक्षा एवं त्वरित रेस्पांस के लिए चार पीआरवी, ईस्टर्न-परीफेरल और यमुना एक्सप्रेस-वे पर दो पीआरवी संचालित रहती है। मार्च में प्रदेश के यूपी 112 कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर ने 4 बार पीआरवी ऑफ द डे का खिताब प्राप्त किया है।

गौतमबुद्धनगर को इसलिए मिला पहला स्थान

गौतमबुद्धनगर को पिछले साल की तरह इस बार भी यूपी में पहला स्‍थान मिला है। इस स्‍थान को हासिल करने के कई कारण हैं, जिसमें सबसे प्रमुख कारण इस वर्ष एक मार्च को बिसरख कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत हादसे की सूचना पर पीआरवी 1867 व 2374 ने तत्काल मौके पर पहुंचकर कार में फंसे तीन व्यक्तियों, जो गंभीर रूप से घायल थे,उन्हें निकालकर उपचार के लिए अस्पताल पहुंचाना। दूसरा कारण 9 मार्च को फेस तीन कोतवाली क्षेत्र में चोरी की सूचना पर पीआरवी 3381, 1850 व 2235 ने तत्काल मौके पर पहुंचकर सूचना के आधार पर कालर द्वारा बताई गई दिशा में चोरों की कार का पीछा किया तथा पांच किलोमीटर आगे कार को घेरकर आरोपियों को दबोच लिया। इसके अलावा 27 मार्च को बिसरख कोतवाली क्षेत्र में खुदकुशी के प्रयास की सूचना पर पीआरवी 1867 की टीम तत्काल मौके पर पहुंची और कमरे का दरवाजा तोड़कर युवती की जान बचाई।