लाइव टीवी

Noida Film Shooting: नोएडा में फिल्मों की शूटिंग को निवेश का नया जरिया बनाएगा प्राधिकरण, ये है तैयारी

Updated Mar 26, 2022 | 23:18 IST

Noida Film Shoot: नोएडा प्राधिकरण कास्टिंग और इवेंट कंपनियों को शूटिंग के लिए जगह मुहैया कराएगा जिससे फिल्म रिलीज के दौरान उसमें दिखाए गए नोएडा के स्थानों की खासियत को प्रमोट किया जा सकेगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
नोएडा में फिल्मों की शूटिंग को निवेश का नया जरिया बनाएगा प्राधिकरण
मुख्य बातें
  • फिल्मों की शूटिंग को प्राधिकरण बनाएगा निवेश का नया जरिया
  • फिल्म निर्माताओं को आकर्षक लोकेशन की जानकारी दी जाएगी
  • प्राधिकरण इन जगहों को इंडोर और आउटडोर फिल्म शूटिंग के लिए देगा

Noida Film Shoot: बॉलीवुड का रुझान नोएडा में फिल्म शूट करने की दिशा में बढ़ रहा है। तमाम फिल्मों की शूटिंग यहां पर हो रही है। इसको देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने अब फिल्म की शूटिंग को लेकर निवेश का नया जरिया बनाने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है। ऐसे में एक कमेटी का गठन किया गया है। जो फिल्म निर्माताओं को यहां के आकर्षक लोकेशन की जानकारी देगी। इंडोर और आउटडोर स्थान तक शुल्क निर्धारित किया गया है। जिसमें 20 हजार से 40 हजार रुपये पर प्रति सौ वर्ग मीटर स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। बता दें कि नोएडा में अब बालीवुड की चहलकदमी बढ़ने जा रही है। इसके लिए प्राधिकरण अपने पार्क, पार्किंग, स्टेडियम को इंडोर और आउटडोर फिल्म शूटिंग के लिए देने जा रहा है।

शूटिंग के दौरान यदि कहीं टूट-फूट या गंदगी फैलती है तो उसकी भरपाई और सफाई कंपनी को देनी होगी। प्रथम चरण में बोर्ड में जो एजेंडा तैयार कर भेजा गया उसमें इंडोर के लिए 40 हजार रुपये और आउटडोर के लिए 20 हजार रुपये देने होंगे। यह पैसे एक लिमिटेड दायरे कम से कम 100 वर्ग मीटर के लिए होगा।

बिना अनुमति की शूटिंग तो लगेगा जुर्माना

इसके अलावा कुछ नियम और शर्तें भी बनाई जा रही हैं। इसके तहत पांच सदस्यों की एक कमेटी गठित की गई है। कमेटी ने ही शूटिंग की दर तय कर मुख्य कार्यपालक अधिकारी के पास भेजी है। यहां से फाइल बोर्ड के सदस्य के पास जाएगी। वहीं प्रस्ताव के पास होने के बाद यदि कोई बिना अनुमति के प्राधिकरण की प्रापर्टी पर शूटिंग करता है तो उसे भारी जुर्माना चुकाना होगा।

नोएडा यूपी का शो विंडो है। इसे प्रदेश की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है। इनवेस्टमेंट को बढ़ावा देने के लिए प्रमोशन होना जरूरी है। इसका सबसे जल्दी जरिया फिल्म इंडस्ट्री है। ऐसे में प्राधिकरण कास्टिंग व इवेंट कंपनियों को शूटिंग के लिए स्थान देगा। जिससे फिल्म रिलीज के दौरान उसमें दिखाए गए नोएडा शहर की खासियत को प्रमोट करेंगे।