लाइव टीवी

Noida Traffic Rule: नोएडा में सड़क पर वाहन चलाने से पहले सावधान, जरा सी गलती और कटेगा भारी भरकम चालान

Updated Apr 27, 2022 | 13:59 IST

Noida Traffic Rule: नोएडा में अगर आप सड़क पर नियमों को ताक पर रखकर अपना वाहन दौड़ा रहे हैं, तो जरा संभल जाइए। अब ट्रैफिक पुलिस का चालान सीधा आपके मोबाइल पर पहुंचकर होश उड़ा देगा।

Loading ...
नोएडा में सावधानी से चलाए वाहन नहीं तो कटेगा भारी चालान
मुख्य बातें
  • नोएडा में वाहन चलाते हुए अब रहें सावधान
  • जरा सी गलती और कट जाएगा आपका चालान
  • सीधा मोबाइल पर आएगा चालान का मैसेज

Noida Traffic Rule:  दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा में अगर आप सड़क पर वाहन चला रहे हैं और ट्रैफिक नियम का पालन करने में गुरेज करते है, तो सावधान हो जाइये क्योंकि यहां की ट्रैफिक पुलिस की निगाह से बच नहीं पाएंगे। अब नोएडा ट्रैफिक पुलिस ट्रैफिक नियम के उल्लंघन का मोबाइल ऐप से फोटो खींच कर चालान का पेपर देने की जगह सीधा मोबाइल पर मैसेज भेज देगी की आप का चालान हो गया है। ये चालान 12,500 रुपए तक का कट सकता है। 

गौरतलब है कि, सड़कों पर ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वाले ड्राइवरों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस सख्त हो गई है। डीसीपी ट्रैफिक गणेश शाह ने बताया कि, ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 194c के अनुसार, अगर आप टू-व्हीलर पर तीन सवारी के साथ यात्रा करते है, तो आपका 1000 रुपए का चालान, एमरजेंसी व्हीकल का रास्ता ना देने पर धारा 194E के अनुसार, 10,000 रुपए का चालान और रात के समय टू-व्हीलर की लाइट ना जलाकर उसे चलाते हुए पकड़ जाते है, तो आपका धारा CMVR 105/177 MVA के अनुसार, 1,500 रुपए का चालान कट सकता है।

इन लोगों पर होगी कार्रवाई

डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि, ये कार्रवाई हर उस इलाके में खासतौर पर की जा रही है, जहां लोग यातायात नियम का पालन सही तरीके से नहीं करते हैं। खास कर विपरीत दिशा में वाहन चलाना, रेड लाइट जंप, हेलमेट नहीं पहनना शामिल है। उन्होंने बताया कि, ओवर स्पीड पहली बार होने पर 400 रुपये का चालान होगा। दूसरी बार में वाहन को सीज करके 1000 रुपये का चालान काटा जाएगा और तीसरी बार पकड़े जाने पर लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा। यह नियम केवल तेज गति से वाहन चलाने वालों पर लागू है। साथ ही, विपरीत दिशा में वाहन चलाने वालों पर मुकदमा दर्ज किया जा रहा है।

कैसे पता चलेगा कि, आपका कट गया चालान

आपका चालान कटा या नहीं, उसे पता करने के लिए आपको echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। चेक चालान स्टेटस का विकल्प चुनें। आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) का ऑप्शन मिलेगा। वाहन नंबर का ऑप्शन चुनें। मांगी गई जरूरी जानकारी भरें और ‘Get Detail’ पर क्लिक कर दें। अब चालान का स्टेटस सामने आ जाएगा।