लाइव टीवी

Noida Traffic System: नोएडा में कैमरे की निगरानी में रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था, अपराधिक गतिविधियों पर लगेगी लगाम

Updated May 04, 2022 | 14:45 IST

Noida Traffic System: नोएडा में बढ़ते अपराधों और ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार लाने के लिए  नोएडा प्राधिकरण ने नोएडा के 1000 अलग-अलग स्थानों पर हाईटेक कैमरे लगाने का फैसला लिया है। ट्रायल के तौर पर 20 जगहों पर कैमरे लगाए जा चुके हैं। जिन्हें सेक्टर-94 में बनाए गए कंट्रोल रूम से मॉनीटर किया जा रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
नोएडा में लगाए जाएंगे 1000 से ज्यादा हाईटेक कैमरे
मुख्य बातें
  • नोएडा में 1000 से ज्यादा जगहों पर लगेंगे हाईटेक कैमरे
  • ट्रैफिक व्यवस्था और अपराधों को कंट्रोल करने के लिए लिया गया फैसला
  • 20 जगहों पर लगाए गए हैं, ट्रायल कैमरा

Noida Traffic System: नोएडा प्राधिकरण के फैसले के बाद नोएडा को अब कैमरे की निगरानी रखा जाएगा। नोएडा में ट्रैफिक व्यवस्था और अपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने के लिए इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत अब नोएडा के अलग-अलग स्थान और चौराहों पर हाईटेक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। अब तक नोएडा के अलग-अलग स्थानों पर 20 कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों को अभी ट्रायल बेस पर लगाया गया है, जल्द ही और भी जगह कैमरे लगाए जाएंगे।

इन कैमरों के लगने से नोएडा में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार लाने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही यातायात नियमों का सख्ती से पालन करवाने का प्रयास किया जाएगा। नोएडा प्राधिकरण द्वारा नोएडा की 84 जगहों को चिन्हित किया गया है, जहां पर 1000 से ज्यादा हाईटेक कैमरे लगाए जाएंगे।

20 जगहों पर लगाए गए ट्रायल कैमरा

नोएडा प्राधिकरण द्वारा अभी ट्रायल के रूप में नोएडा के 20 अलग-अलग स्थानों पर कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों का सर्वर कंट्रोल नोएडा के सेक्टर 94 में बनाया जा रहा है। सभी कैमरों पर सेक्टर-94 के कंट्रोल रूम से निगरानी रखी जाएगी। इन कैंमरों के लगने से नोएडा की अपराधिक गतिविधियों और यातायात व्यवस्था में काफी सुधार लाने का प्रयास किया जाएगा। इन हाईटेक कैमरों में दूर से ही किलर क्वालिटी में सब रिकॉर्ड होगा। अगर कोई यातायात नियमों का उल्लंघन करते हुए दिखेगा, तो उसके खिलाफ चालान की कार्रवाई की जाएगी।

जल्द पकड़े जा सकेंगे अपराधी

नोएडा में लगातार चैन स्नैचिंग, मोबाइल चोरी जैसी अन्य अपराधिक गतिविधियां आए दिन सामने आ रही हैं, उन पर लगाम लगाने के लिए कैमरे लगाए जा रहे हैं।  कैमरे में घटना के रिकॉर्ड होने पर अपराधी को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जा सकेगा। आपको बता दें कि, इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी एंड ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम की शुरुआत 6 महीने पहले ही की जानी थी, हालांकि इसका ट्रायल अब शुरू कर दिया गया है। जल्द ही पूरे नोएडा शहर के अलग-अलग स्थानों पर कैमरे लगा दिए जाएंगे। ऐसे 84 स्थानों को नोएडा ट्रैफिक विभाग और नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की ओर से चिन्हित कर लिया गया है, जहां पर 1000 से ज्यादा कैमरे लगाए जाएंगे। इसमें पूरी योजना में 64 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।