लाइव टीवी

बिहार विधानसभा चुनाव पहला चरण:  कई युवा नेताओं का सियासी भविष्य दांव पर

Updated Oct 27, 2020 | 14:54 IST

First phase of Bihar election: 28 अक्टूबर को बिहार विधानसभा चुनाव का पहला चरण है। पहले दौर में राज्य के कई युवा नेताओं का सियासी भविष्य दांव पर है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
28 अक्टूबर को बिहार चुनाव का पहला चरण है। प्रतीकात्मक तस्वीर
मुख्य बातें
  • बिहार चुनाव का पहला चरण 28 अक्टूबर को
  • 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर मतदान होना है
  • इस दौर में मैदान में खड़े हैं कई युवा नेता

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर प्रथम चरण के 28 अक्टूबर को होने वाले मतदान को लेकर कई युवा नेताओं के सियासी भविष्य भी दांव पर लगे हैं। प्रथम चरण में 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर मतदान होना है। इस चरण में कई युवा ऐसे हैं, जिसके राजनीतिक भविष्य को मतदाता तय करेंगे। अंतर्राष्ट्रीय शूटर श्रेयसी सिंह ने जमुई से चुनावी मैदान में उतरकर अपने राजनीतिक सफर की शुरूआत की है। श्रेयसी भले ही खिलाड़ी रही हों लेकिन उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि राजनीतिक रही है। उनके पिता स्वर्गीय दिग्विजय सिंह केंद्रीय मंत्री रहे हैं जबकि उनकी मां पुतुल सिंह सांसद रही है।

पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है उसमें कहलगांव और सुल्तानगंज सीट भी शामिल है। इनमें कांग्रेस ने दो युवा चेहरों को चुनावी मैदान में उतारा है। कहलगांव से कांग्रेस के दिग्गज नेता सदानंद सिंह के पुत्र शुभानंद मुकेश का सियासी सफर दांव पर है वहीं सुल्तानगंज से युवक कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष युवा नेता ललन यादव भी चुनावी मैदान में है। ललन की सुल्तानगंज में अच्छी पैठ है जबकि जातीय समीकरण भी इनके पक्ष में दिखाई दे रहा है। ललन कहते हैं कि उनका सभी वर्गो का समर्थन मिल रहा है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि युवा उनके साथ हैं।

पहले दौर में युवा नेताओं का भविष्य दांव पर 

इधर, तारापुर विधानसभा क्षेत्र से युवा चेहरा दिव्या प्रकाश का भी सियासी भविष्य मतदाता करेंगे। दिव्या प्रकाश सांसद जयप्रकाश यादव की पुत्री हैं। इस चरण की सबसे युवा प्रत्याशी दिव्या प्रकाश की तो उम्र केवल 28 साल है और वो चुनावी समर में उतरी हैं। दिव्या पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश यादव की बेटी हैं और वो राज्य की तारापुर सीट से राजद की टिकट पर उम्मीदवार हैं। उनका कहना है कि युवा वर्ग उन्हें विधानसभा पहुंचाने का मन बना चुका है।

चुनावी दंगल में राजग और विपक्षी दल के महागठबंधन से टक्कर

प्रथम चरण का सोमवार को प्रचार समाप्त होने के बाद सभी युवा प्रत्याशी मतदाताओं के घर पहुंच रहे हैं और वोट मांग रहे हैं। बिहार के चुनावी दंगल में राजग से सीधी टक्कर विपक्षी दल के महागठबंधन से मानी जा रही है। भाजपा के नेतृत्व वाले राजग जदयू, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा, विकासशील इंसान पार्टी शामिल हैं। जबकि केंद्र में राजग की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) यहां अलग होकर चुनाव मैदान में है। इधर, महागठबंधन में राजद, कांग्रेस और वामपंथी दल शामिल हैं। बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होना है। इसके तहत प्रथम चरण के लिए 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर, दूसरे चरण के लिए तीन नवंबर को 94 सीटों पर और तीसरे चरण के लिए सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा। वहीं वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।