लाइव टीवी

Patna New Road: अब पटना में 5 मिनट में ही पहुंच सकेंगे दीघा से गांधी मैदान, गंगा के किनारे सुहाना होगा सफर

Updated Apr 24, 2022 | 14:48 IST

Patna New Road: राजधानी के लोगों का सफर और सुगम बनने वाला है। अगले माह से उन्हें एक और अच्छी सड़क मिल जाएगी। इससे लोग दीघा से गांधी मैदान का सफर बिना जाम का सामना किए चंद मिनटों में पूरा कर लेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मई में चालू होगा पटना गंगा पथ
मुख्य बातें
  • जेपी गंगा पथ एक्सप्रेस-वे का 90 प्रतिशत निर्माण पूरा
  • शेष 10 प्रतिशत काम अगले 15 दिनों में हो जाएगा पूरा
  • इस मार्ग पर वाहनों के परिचालन का ट्रायल 10 मई से

Patna New Road: पटनावासियों का लंबा इंतजार खत्म होने वाला है। अब लोग गंगा की लहरों के किनारे वाहनों से सफर कर सकेंगे। इसके लिए लोकनायक जेपी गंगा पथ एक्सप्रेस-वे पर वाहनों का परिचालन 30 मई से शुरू हो जाएगा। इस दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस गंगा पथ एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। बता दें, गंगा पथ एक्सप्रेस-वे का 5.4 किलोमीटर का निर्माण कार्य 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है। शेष 10 प्रतिशत काम भी अगले 15 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद शहरवासी सिर्फ 5 मिनट में दीघा से गांधी मैदान तक का सफर पूरा कर सकेंगे। 

इस गंगा पथ एक्सप्रेस-वे पर वाहनों के परिचालन का ट्रायल 10 मई से ही शुरू हो जाएगा। बता दें कि, एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट परिसर के पश्चिमी किनारे से एक्सप्रेस-वे का अप्रोच रोड पटना आयुक्त कार्यालय के सामने अशोक राजपथ से मिल रहा है। इस बारे में बिहार राज्य सड़क विकास प्राधिकरण (बीएसआरडीसी) के अधिकारियों ने बताया कि, कोरोना काल में काम प्रभावित होने की वजह से प्रोजेक्ट में देरी हुई है। दो साल कुछ-कुछ महीने संपूर्ण लॉकडाउन लगने के कारण काम प्रभावित हुआ था। हालांकि हाल के महीनों में काम को तेजी से पूरा करवाया गया है। 

जेपी सेतु के 150 मीटर पूरब में बन रहा गोलंबर
बीएसआरडीसी के अधिकारियों के मुताबिक, जेपी सेतु के 150 मीटर पूरब में 50 मीटर का गोलंबर बनाया जा रहा है। इस गोलंबर पर दीघा रोटरी, अटल पथ, एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर 5-5 मीटर चौड़ाई में 50 हजार पेड़ लगाए जाएंगे। इतना ही नहीं एक्सप्रेस-वे के उत्तर गंगा किनारे की ओर से 5 मीटर चौड़ा पाथ-वे बनाया जाएगा। इस पर सुबह में क्षेत्र के लोग टहल सकेंगे। फिलहाल इस क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए टेस्टिंग का काम हो रहा है। 


दीघा रोटरी के पास से हटेगा पत्थर
दीघा रोटरी एवं जेपी सेतु के बीच रेलवे की ओर से गाइड बांध बना है। यहां जाली में रखे गए पत्थर के बोल्डर हटाने के लिए बिहार राज्य सड़क विकास प्राधिकरण (बीएसआरडीसी) ने रेलवे से मंजूरी मांगी है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।