लाइव टीवी

Registry Office In Patna : पटना के बिहटा, फतुहा, संपतचक समेत 11 नए शहरों में खुलेगा रजिस्ट्री ऑफिस

Updated Apr 13, 2022 | 14:17 IST

Registry Office In Patna : बिहार में अब जमीन या मकान की रजिस्ट्री कराने के लिए कई किलोमीटर की दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। लोगों को अपने पास के क्षेत्र में रजिस्ट्री कराने की सुविधा मिलेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
अब जमीन-मकान की रजिस्ट्री करवाना आसान (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • लोगों को लंबी दूसरी तय करने से मिलेगी निजात
  • अपने गृह क्षेत्र में ही करा सकेंगे रजिस्ट्री
  • पटना या अन्य जिला मुख्यालय का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा

Registry Office In Patna : अब जिला मुख्यालय के अलावा अपने प्रखंड या अनुमंडल क्षेत्र में भी जमीन और मकान की रजिस्ट्री होगी। इसके लिए पटना के बिहटा समेत 11 शहरों में रजिस्ट्री ऑफिस खोला जा रहा है। सरकार ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है। विभागीय आदेश के मुताबिक, पटना जिले के बिहटा, फतुहा और संपतचक में नया रजिस्ट्री कार्यालय खुलेगा।

यह वह क्षेत्र हैं, जहां तेजी से विकास हो रहा है। आए दिन बड़ी संख्या में जमीन-मकान की खरीद बिक्री की जा रही है। ऐसे में बढ़ते राजस्व को देखकर विभाग ने इन इलाकों में ही रजिस्ट्री ऑफिस खोलने का निर्णय लिया है। 

बक्सर के डुमरांव और हाजीपुर के पातेपुर में खुलेगा रजिस्ट्री ऑफिस
राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधिकारी ने बताया कि, पटना के अलावा बक्सर जिले के डुमराव में रजिस्ट्री ऑफिस खोला जाना है। इसके साथ ही हाजीपुर के पातेपुर में भी एक रजिस्ट्री ऑफिस खुलेगा। इन सभी जगहों के अतिरिक्त पांच इलाकों में यह ऑफिस खुलेगा। फिलहाल उनके नाम की घोषणा नहीं की गई है। 


इस वित्तीय वर्ष में रिकॉर्ड राजस्व वसूली
विभाग के मुताबिक, बिहार सरकार के राजस्व में इस वित्तीय वर्ष में रिकॉर्ड वसूली हुई है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में निबंधन विभाग ने 5,215 करोड़ रुपए राजस्व वसूले हैं। खास बात है कि, इनमें छोटे-छोटे रजिस्ट्री ऑफिस की अहम भूमिका रही है। इस साल रजिस्ट्री पेपर की संख्या भी 12 लाख से अधिक पहुंच चुकी है। सूबे के 26 जिलों में लक्ष्य से अधिक राजस्व वसूली हुई है। विभाग ने उन क्षेत्रों को चिह्नित किया है, जहां से सबसे अधिक रजिस्ट्री के मामले आ रहे हैं। 

अब 5,500 करोड़ राजस्व का लक्ष्य
अधिकारी ने बताया कि, राजस्व में हुई वृद्धि को देखते हुए विभाग ने राजस्व के लक्ष्य में भी इजाफा कर दिया है। अब नए वित्तीय वर्ष में राजस्व का लक्ष्य 5,500 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया हैं। इसको ध्यान में रखकर ही 11 नए रजिस्ट्री ऑफिस खोले जा रहे हैं। पटना की बात करें तो अब तक लोगों को जमीन या फ्लैट की रजिस्ट्री कराने के लिए पटना सिटी, पटना सदर या दानापुर जाना पड़ता था, लेकिन अब उनके पास बिहटा, संपतचक और फतुहा में रजिस्ट्री कराने का विकल्प मिलेगा। 
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।