लाइव टीवी

Patna New Highway: जुलाई में पटना को मिलेगा एक और हाईवे, भद्रघाट से दमराही घाट तक बनेगी सड़क, मिलेंगी सुविधाएं

Updated May 15, 2022 | 20:55 IST

Patna New Highway: राजधानी को बहुत जल्द एक नया हाईवे मिल जाएगा। इसका निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। यह सड़क पांच किलोमीटर से कम ही दूरी में बनाया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पटना को मिलेगा एक और हाईवे (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • महात्मा गांधी सेतु के पास भद्रघाट से दमराही घाट तक बन रही सड़क
  • दो लेन की होगी सड़क, पौने पांच किमी होगी लंबाई
  • अशोक राजपथ की गाड़ियों को पटना सिटी जाने के लिए मिलेगा वैकल्पिक मार्ग

Patna New Highway: पटना की सड़कों पर हाल के वर्षों में वाहनों का दबाव काफी बढ़ गया है। ऐसे में नई-नई सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है। अब पटना में एक और सड़क लगभग बनकर तैयार हो गई है। पटना सिटी में गंगा नदी के किनारे महत्मा गांधी सेतु के पास यह सड़क बन रही है। इसका निर्माण भद्रघाट से दमराही घाट तक हो रहा है। यह दो लेन वाला हाईवे होगा, जिसकी लंबाई पांच किलोमीटर है। इस पर आवागमन शुरू होने से अशोक राजपथ के वाहनों को पटना सिटी जाने के लिए वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा। इसके जरिए छोटी गाड़ियां पटना सिटी जा सकेंगी। 

इस सड़क को बिहार राज्य पथ निर्माण निगम दीदारगंज तक ले जाने जा रहा है। इसके निर्माण के लिए विचार-विमर्श चल रहा है। ताकि महात्मा गांधी सेतु के पास से दीदारगंज तक छोटी गाड़ियां आसानी से जा सके। बता दें लोकनायक गंगा पथ के बनने के बाद भी इस क्षेत्र में एक वैकल्पिक सड़क की जरूरत थी।

गंगा के बहाव के कारण सड़क बनना था मुश्किल

लोकनायक गंगा पथ बनना शुरू हुआ था, तो पटना सिटी में दुल्ली घाट से नुरुद्दीन घाट तक जमीन पर मिट्टी भरकर सड़क बनाई जानी थी, लेकिन गंगा नदी में बहाव से लगातार हो रहे बदलाव के चलते बांध पर सड़क बनाना मुमकिन नहीं रहा। 

आईआईटी रुड़की के सुझाव पर बनाई गई सड़क

गंगा नदी के बहाव की वजह से जब बांध पर सड़क नहीं बन सकी तो फिर आईआईटी रुड़की से सुझाव लिया गया। इसके बाद एलिवेटेड स्ट्रक्चर बनाने का फैसला लिया गया। सड़का का निर्माण कार्य पिछले साल शुरू किया गया था। महात्मा गांधी सेतु के पास भद्रघाट से मित्तन घाट, खाजकेलां घाट, कंगन घाट, गुरु गोविंद सिंह घाट, पटना घाट होकर दमराही घाट तक यह सड़क बन रही है। अभी भद्रघाट से कंगन घाट तक गाड़ियों का परिचालन भी हो रहा है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।