लाइव टीवी

Pune Ration Shops : अब सरकारी राशन की दुकानों पर सिर्फ चावल-अनाज नहीं बल्कि मिलेंगी ये सभी सुविधाएं

Updated Apr 09, 2022 | 21:44 IST

Pune Ration Shops:पुणे में अब सरकारी राशन दुकानों पर सिर्फ राशन नहीं बल्कि और भी सुविधाएं दी जाएंगी। इनमें डिजिटल और वित्‍तीय सेवाएं भी होंगी। राशन की दुकानों को कॉमन सर्विस सेंटर बनाए जाने की कवायद शुरू कर दी गई है। 

Loading ...
अब सरकारी राशन की दुकानों पर मिलेगी अन्य सुविधाएं 
मुख्य बातें
  • अब सरकारी राशन की दुकानों पर मिलेगी अन्य सुविधाएं 
  • इन सुविधाओं में डिजिटल और वित्‍तीय सेवाएं शामिल
  • राशन की दुकानों को कॉमन सर्विस सेंटर बना रही सरकार

Pune Ration Shops: अमूमन सबने देखा होगा की सरकारी राशन की दुकानों पर ढेर सारी बोरियां रखी होंगी और एक तराजू होगा, जहां लोगों को अनाज दिया जा रहा होगा। लेकिन अब इसमें बदलाव होने वाला है क्योंकि अब राशन की दुकानों पर अनाज बिक्री के साथ ही कई अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। अभी तक राशन की दुकानों पर सिर्फ अनाज या सरकारी सामग्री जैसे तेल नमक आदि मिलते थे लेकिन अब इसको कॉमन सर्विस सेंटर बनाए जाने की कवायद शुरू कर दी गई है।

बता दें कि, सरकारी राशन की दुकानों को अब डिजिटल सेवा केंद्र  का रूप देने के लिए केंद्र सरकार एक योजना ला रही है। इसके तहत सीएससी को राशन की दुकानों से जोड़कर इन पर भी डिजिटल और वित्‍तीय सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। 

होगे डिजिटल और वित्‍तीय काम

पुणे में सरकारी राशन की दुकानों पर अब केवल लोगों को राशन ही नहीं मिलेगा बल्कि इन पर डिजिटल और वित्‍तीय काम भी होगा। जल्‍द ही लोग इन राशन की दुकानों से ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर पैसा ट्रांसफर करने जैसे काम करवा पाएंगे। ऐसा केंद्र सरकार की सामान्‍य सेवा केंद्रों को राशन की दुकानों से जोड़ने से होगा। इस कदम से राशन की दुकान चलाने वाले कोटेदारों को जहां कमाई के अतिरिक्त मौके मिलेंगे, वहीं लोगों को  भी घर के पास ही डिजिटल सेवाएं उपलब्‍ध होंगी।

मुद्रा लोन ले सकेंगे
खाद्य मंत्रालय, वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवाएं विभाग और भारतीय स्टेट बैंक ने संयुक्त रूप से एक योजना को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत राशन की दुकान को कोटेदार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Mudra Loan) के तहत 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। इस लोन के जरिए एफपीएस डीलर आवश्यक खाद्य और गैर खाद्य वस्तुओं की बिक्री के लिए भवन का निर्माण कर सकते हैं।

सुविधाओं का उठाया जा सकेगा फायदा

दरअसल, खाद्य मंत्रालय ने राशन दुकानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड के साथ एक करार किया है। इससे ना सिर्फ आम लोगों को फायदा होगा, बल्कि जिन लोगों के नाम राशन की दुकानें अलॉट हैं, उनके लिए कमाई के अवसर बढ़ने वाले हैं। एक बार सीएससी सर्विस शुरू होने के बाद ग्राहकों से जुड़ी अतिरिक्त सुविधाएं मसलन बिजली, पानी सहित अन्य यूटिलिटी बिलों का भुगतान जैसे सुविधाओं का फायदा इन दुकानों से उठाया जा सकेगा। यानी इसके बाद आप अपने घर का बिल राशन की दुकान से जमा कर सकेंगे।