लाइव टीवी

Pune Electricity : नया बिजली कनेक्शन लेने वाले घरेलू ग्राहकों को राहत, अब नहीं पड़ेगा अतिरिक्त खर्च 

Updated Apr 15, 2022 | 23:28 IST

Pune Electricity: नया बिजली कनेक्शन लेने की तैयारी कर रहे घरेलु ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। अब पुणे में नया बिजली कनेक्शन लेते समय निश्चित कर व कनेक्शन शुल्क के बीच कोई अतिरिक्त खर्च नहीं लिया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
बिजली कनेक्शन पर नहीं देना होगा शुल्क
मुख्य बातें
  • नया बिजली कनेक्शन लेने वाले घरेलू ग्राहकों के लिए राहत की खबर 
  • अब नया कनेक्शन लेते समय कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं जाएगा
  • अगर कोई भूलचूक हुई तो इसे ग्राहकों से नहीं लिया जाएगा

Pune Electricity: महाराष्ट्र विद्युत नियामक आयोग ने फैसला लिया है कि, पुणे में नए बिजली कनेक्शन लेते समय निश्चित सेवा कनेक्शन शुल्क के बीच कोई और टैक्स नहीं होगा। अगर किसी तरह की भूलचूक हुई तो इसे किसानों या घरेलू ग्राहकों से नहीं लिया जा सकता है। इतना ही नहीं, आयोग ने बताया कि  MSEDCL द्वारा ग्राहकों  से इस  प्रकार लिए गए रूपयों की प्रतिपूर्ति करने का भी आदेश दिया है। इन फैसलों से नए बिजली कनेक्शन लेने वाले नागरिकों को इससे बड़ी राहत मिली है

MSEDCL ने 19 मार्च को एक आदेश जारी किया और 1.3 प्रतिशत पर्यवेक्षण शुल्क के आधार पर कनेक्शन देने का फैसला लिया। MSEDCL ने ग्राहक से किसी तरह का अतिरिक्त शुल्क नहीं लेने का आदेश जारी किया है। MSEDCL ने बताया कि अगर लागत अनुमानित राशि से अधिक थी, तो एमएसईडीसीएल ने ग्राहक से अधिक पैसा नहीं लिया है। जिस कारण से किसानों व घरेलू ग्राहक को कनेक्शन नहीं दिया गया था। यह उन ग्राहकों के साथ अन्याय था जिन्हें नए बिजली कनेक्शन मिल रहे थे।

घरेलू ग्राहक को दिया जाता है नया बिजली कनेक्शन

बता दें कि, पुणे में बिजली कनेक्शन देने के दो तरीके हैं। पहला तरीका- नए कनेक्शन के संबंध में एमएसईडीसीएल द्वारा 19 मार्च 2021 को एक सर्कुलर जारी किया गया था। सर्कुलर के अनुसार, अगर कोई ग्राहक नया बिजली कनेक्शन लेना चाहता है, तो उसकी बिजली आपूर्ति का अनुमान एमएसईडीसीएल द्वारा संबंधित ग्राहक को दिया जाता है। अगर उस बजट में किसान या घरेलू ग्राहक का काम हो जाता है तो उस किसान या घरेलू ग्राहक को नया बिजली कनेक्शन दिया जाता है। 

MSEDCL की ओर से सुझाया गया दूसरा प्लान

उपर के प्लान के अनुसार पहले प्लान में  MSEDCL ने किसानों और घरेलू ग्राहक के लिए प्लानिंग किया है इसमें  कुल  राशि MSEDCL के आते में जमा कर दी जाती है, उसके बाद  MSEDCL द्वारा बिजली कनेक्शन के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क ना लेकर किसान या घरेलू ग्राहक के घर तक बिजली सप्लाई का पूरा कार्य किया जाता है। वहीं दूसरे तरीके के अनुसार, अगर  ग्राहक का बजट सिर्फ कनेक्शन लेना है तो उस  प्रावधान में उन्हें केवल 1.3 पर्यवेक्षण शुल्क और उस पर 18% जीएसटी भुगतान करना पड़ेगा। 

MSEDCL द्वारा दिए जाते है बिजली कनेक्शन

घरेलू ग्राहक अगर नए कनेक्शन के लिए आवेदन करते हैं, तो एक बिजली कनेक्शन के लिए 7,600 रुपये का सेवा कनेक्शन शुल्क रुपये तय किया गया है। इसी तरह 10 बिजली कनेक्शन पर  76 हजार रुपये 600 और उस पर 18 प्रतिशत जीएसटी, इस तरह 86 हजार 680 रुपये रूपये का बजट  ग्राहकों को दिया जाता है। अगर ग्राहक द्वारा पूरी राशि का भुगतान किया जाता है, तो सभी आवश्यक कार्य किए जाते हैं और संबंधित ग्राहक को MSEDCL द्वारा बिजली कनेक्शन दिया जाता है।