लाइव टीवी

Ranchi Medical Course: रांची सदर अस्पताल में इन दो रोगों की होगी पढ़ाई, पहला जिला अस्पताल जहां होगा यह कोर्स

Updated Jun 01, 2022 | 13:17 IST

Ranchi Sadar Hospital: रांची सदर अस्पताल में दो नए कोर्स शुरू की जा रहे हैं। इनकी पढ़ाई शुरू होने से अस्पताल में मरीजों को बेहतर इलाज भी मिलेगा। इसमें रिसर्च वर्क के आधार पर पढ़ाई कराई जाएगी। कोर्स की मंजूरी के लिए जल्द ही टीम अस्पताल का निरीक्षण करने आएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
रांची सदर अस्पताल में दो रोगों की होगी पढ़ाई (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • डिप्लोमा के समकक्ष डीएनबी कोर्स किया जाएगा शुरू
  • पहले चरण में गायनिक कोर्स होगा शुरू
  • नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन के पास भेजा गया प्रस्ताव

Ranchi Medical Course: शहर स्थित सदर अस्पताल में दो नए कोर्स शुरू होने जा रहे हैं। यह कोर्स (डिप्लोमैट ऑफ नेशनल बोर्ड) डिप्लोमा के समकक्ष डीएनबी होगा। पहले चरण में यहां गायनिक कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इसमें रिसर्च वर्क के आधार पर प्रसूती एवं स्त्री रोग की पढ़ाई कराई जाएगी। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन के पास कोर्स शुरू करने के लिए आवेदन भेजा गया है।  

अगर नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन से मंजूरी मिलती है तो सदर अस्पताल में इन दोनों कोर्स की शुरुआत कर दी जाएगी। बता दें यह पहला जिला अस्पताल होगा, जहां इस तरह का कोर्स शुरू हो रहा है। बहुत जल्द नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन की टीम सदर अस्पताल का निरीक्षण करेगी।  

कोर्स के लिए डॉक्टरों का पैनल हुआ तैयार

कोर्स के लिए डॉक्टरों का पैनल तैयार कर लिया गया है। इनमें डॉ. किरण कुमारी चंदेल, डॉ. समरीना कमाल, डॉ. रश्मि सिंह, डॉ. सीमा गुप्ता, डॉ. अनिता सिंह आदि शामिल हैं। इन दोनों कोर्स की मान्यता के लिए बोर्ड की टीम सदर अस्पताल की आधारभूत संरचना की समीक्षा करेगी। फिर आवेदकों के इंटरव्यू के लिए रांची पहुंचेगी। तीन साल का इस कोर्स का सत्र होगा। 

डिप्लोमा के समतुल्य मिलेगी मान्यता

अभ्यर्थियों को कोर्स पूरा होने के बाद एमबीबीएस डिग्रीधारी वरिष्ठ चिकित्सकों को डिप्लोमा के समतुल्य मान्यता मिलेगी। चयनित फैकल्टी, गाइड के लिए प्रमाण-पत्र, योग्यता, अनुभव, उनके रिसर्च जर्नल्स एवं विभाग में आने वाले मरीजों की संख्या को लेकर रिपोर्ट तैयार की गई है। 

जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर किया जा रहा तैयार

अस्पताल में डीएनबी कोर्स शुरू करने को लेकर तैयारियां तेज हो गईं हैं। मणिपाल कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज से सिमुलेशन सेंटर स्थापित करने में मदद ली जाएगी। कक्षाओं के संचालन के लिए स्मार्ट ब्लैक बोर्ड, बेंच और डेस्क आदि का अभी से इंतजाम किया जा रहा है। डीएनबी कोर्स शुरू होने के बाद सूबे में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी दूर हो जाएगी। कोर्स पूरा करने के दौरान तीन साल तक चिकित्सकों को अस्पताल में रहकर अन्य चिकित्सक को प्रशिक्षित करना होगा।