लाइव टीवी

Ranchi News: चार साल बाद पहली बार आया बिजली बिल, बकाया देख ग्रामीणों के उड़े होश, बोले-इससे अच्‍छा अंधेरा ही

Updated Aug 24, 2022 | 23:11 IST

Ranchi News: रांची से सटे गुमला जिले की फसिया पंचायत के बरटोली गांव में आज से चार साल पहले वर्ष 2018 में पहली बार बिजली आई थी। तब से लेकर आज तक यहां पर बिजली बिल नहीं भेजा गया। अब लोगों को जो बिल भेजा गया है, वह दस हजार से लेकर एक लाख तक है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
ग्रामीणों को भेजा गया लाखों का बिजली बिल
मुख्य बातें
  • बरटोली गांव में वर्ष 2018 में आई थी पहली बार बिजली
  • बिजली आने के बाद अब पहली बार भेजा गया गांव को बिल
  • बिजली देते समय किया गया था 30 रुपये मासिक बिल का वादा

Ranchi News: गांव में बिजली आई बिजली आई...का शोर सुनकर और बिजली से जगमग बल्‍ब देखकर गांव के बच्‍चों से लेकर बुढ़ी आंखे तक चमक उठी थी। इस चमक का मुख्‍य कारण था कि गांव में पहली बार बिजली आई थी। इस सुविधा के मिलने के बाद गांव के लोगों ने राज्‍य से लेकर केंद्र सरकार को खूब आशीर्वाद दिया। इसके बाद समय के साथ गांव के लोग पुरानी बातों को भूलते गए। अब चार साल बाद इस गांव में बिजली को लेकर एकबार फिर से आवाज गूंजी है, लेकिन इस बार खुशी की नहीं, बल्कि दर्द की है।

य‍ह कहानी है झारखंड की राजधानी रांची से सटे गुमला जिले की। यहां के फसिया पंचायत के बरटोली गांव में आज से चार साल पहले वर्ष 2018 में बिजली आई थी। उस समय गांव के लोग बिजली से रात को पूरे गांव को रोशन देख खूब खुश हुए और उसके बाद से यह गांव लगातार रोशन भी था। लेकिन अब इसी बिजली को लेकर लोग दर्द से चीख रहे हैं। दरअसल, विद्युत विभाग द्वारा बिजली आने के चार साल बाद इस गांव के लोगों को बिजली बिल भेजा गया है। यह बिल हजारों से लेकर लाखों तक में है, जिसके कारण लोग अब भारी परेशानी का सामना कर रहे हैं।

वादा 30 रुपये प्रतिमाह का, बिल एक लाख तक का

इस मामले को लेकर बुधवार को स्‍थानीय नेता देवेन्द्र लाल उरांव के नेतृत्व में गांव के लो विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता से मुलाकात करने पहुंचे और विभाग की तरफ से भेजे गए इस बिल को लेकर शिकायत की। लोगों ने बताया कि, फसिया पंचायत के अंतर्गत बरटोली हरिजन बस्ती में लगभग 480 लोग रहते हैं और सभी बीपीएल कार्ड धारक हैं। लोगों ने बताया कि, गांव में वर्ष 2018 में बिजली आई थी, उसे समय कहा गया था कि, आप लोगों को मात्र 30 रुपये मासिक बिजली बिल भुगतान करना होगा। हालांकि बिजली शुरू होने के बाद आज तक बिल नहीं भेजा गया। इन चार सालों में विभाग की तरफ से लगाए गए कई मीटर भी खराब होकर बंद हो गए। अब लगभग चार साल के बाद अचानक किसी का दस हजार तो किसी का एक लाख बिजली का बिल भेजा जा रहा है। चार साल के बाद इतना भारी भरकम बिल देखकर लोग परेशान हो गए हैं। वहीं शिकायत मिलने के बाद विद्युत विभाग के अधिकारियों ने समस्‍या का समाधान करने का आश्‍वासन दिया है।