लाइव टीवी

Ranchi Bokaro Road Development: रांची से बोकारो सड़क के लिए टेंडर फाइनल, बहुत जल्द शुरू होगा निर्माण

Updated Jul 19, 2022 | 20:34 IST

Ranchi Bokaro Road Development: जिले के ओरमांझी से बोकारो एक्सप्रेस-वे का काम अब शुरू ही होने वाला है। टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। भू-अर्जन का भी काम पूरा कर लिया गया है। अब कार्यकारी एजेंसी को डेट ऑफ अप्वाइंटमेंट एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करना है। इसके बाद कंपनी निर्माण का कार्य शुरू कर देगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
रांची-बोकारो का सफर हो जाएगा बेहद आसान (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • अब सड़क निर्माण के लिए मिट्टी की जांच कराई जाएगी
  • पहले फेज में ओरमांझी से गोला तक बनाई जाएगी सड़क
  • गुजरात की कंपनी मेसर्स एनजी प्रोडक्ट लिमिटेड बनाएगी सड़क

Ranchi Bokaro Road Development: रांची जिला के अंतर्गत ओरमांझी वाया गोला वाया बोकारो एक्सप्रेस-वे के लिए 80 प्रतिशत भू-अर्जन कर लिया गया है। सड़क निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया पहले ही पूरी की जा चुकी है। अब निर्माण कार्य शुरू करने के लिए कार्यकारी एजेंसी के साथ डेट ऑफ अप्वाइंटमेंट पर एग्रीमेंट साइन किया जाएगा। इस काम के पूरा हो जाने के बाद सड़क निर्माण स्थलों की मिट्टी की जांच की जाएगी। 

इस एक्सप्रेस-वे को दो फेज में बनाया जाना है। पहले फेज में ओरमांझी से गोला तक सड़क बनाई जाएगी। गुजरात की कंपनी मेसर्स एनजी प्रोजेक्ट लिमिटेड द्वारा यह सड़क बनाई जानी है। इसके निर्माण पर 1007 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे, जिसमें सिविल वर्क पर 647 करोड़ रुपए खर्च होंगे। जबकि शेष राशि भू-अर्जन समेत अन्य कार्य पर खर्च किए जाएंगे। 

गोला से बोकारो तक दूसरे फेज में बनेगी सड़क

निर्माण कार्य के दूसरे फेज में गोला से बोकारो तक सड़क बनाई जाएगी। यह फोरलेन सड़क होगी। इसका निर्माण बरवरिक प्रोजेक्ट लिमिटेड करेगी। यह रायपुर की कंपनी है। इस हिस्से के निर्माण पर 1214 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें 732 करोड़ रुपए सिविल वर्क पर खर्च होंगे। ओरमांझी से गोला होकर बोकारो तक सड़क बनाने में कुल 2221 करोड़ रुपए की लागत आनी है। 

एक्सप्रेस-वे का निर्माण दो साल में कराना है पूरा

इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य शुरू होने के दो साल में सड़क बना ली जानी है। कोशिश है कि इस बरसात से पहले सभी प्रक्रिया पूरी करा ली जाएंगी। रांची के ओरमांझी से गोला एवं बोकारो तक सड़क ग्रीनफील्ड रहेगी। ओरमांझी से गोला सड़क के बीच जमीन लेने में 273 करोड़ रुपए और गोला से बोकारो के बीच जमीन अधिग्रहण में 406 करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं। इस एक्सप्रेस-वे के बनने से रांची और बोकारो की दूरी भी कम हो जाएगी। एक अनुमान के मुताबिक 35-50 मिनट कम समय में लोग रांची से बोकारा या बोकारा से रांची पहुंच सकेंगे।