लाइव टीवी

Aate Ka Halwa Recipe In Hindi: बच्चों के लिए झटपट तैयार करें आटे का हलवा, ये है टेस्टी भी और हेल्दी भी

Updated Jul 04, 2022 | 07:01 IST

Aate Ka Halwa: बच्चों को खाना खिलाना बहुत मुश्किल होता है। बच्चे अक्सर खाना खाने में आना-कानी करते हैं। ऐसे में उन्हें पोषण नहीं मिल पाता। इसलिए उनके लिए कुछ ऐसा बनाया जाना चाहिए, तो हेल्दी होने के साथ-साथ टेस्टी भी हो। इसके लिए आप आटे का हलवा बना सकती हैं।

Loading ...
How To Make Aate Ka Halwa
मुख्य बातें
  • आटे का हलवा हेल्दी होने के साथ ही टेस्टी भी होता है
  • बच्चों को इससे जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं
  • मिनटों में तैयार कर सकती हैं आटे का हलवा

Recipe Aate Ka Halwa: भारतीय लोगों को खाने के बाद कुछ मीठा खाने की आदत होती है। हालांकि, जो महिला खाना बनाती हैं, उन्हें पता है कि खाना बनाने के साथ कुछ मीठा बनाने में भी कितना टाइम लगता है और इसी टाइम की खपत को देखते वो अक्सर मीठी डिश स्किप कर देती हैं। लेकिन सोचिए जरा कि कैसा हो अगर हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताएं, जो झटपट तैयार हो जाएगी, साथ ही टेस्टी और हेल्दी भी होगी। जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी रेसिपी के बारे में जिससे आप बहुत कम समय में एक मीठी डिश तैयार कर लेंगी। ये मीठी डिश है आटे का हलवा। आटे का हलवा बच्चों से लेकर बड़ो तक, सबको पसंद आएगा। तो चलिए जानते हैं आटे के हलवे की रेसिपी के बारे में-

Also Read: बिस्किट से इस तरह बनाएं शानदार केक, बच्चों को मिलेगा समर वैकेशन का गिफ्ट

बच्चों के लिए मिनटों में ऐसे बनाएं आटे का हलवा

आटे का हलवा बनाने के लिए चाहिए-

एक कप कप गेहूं का आटा
चीनी स्वादानुसार
3 कप पानी
देसी घी आटा भूनने के लिए 
ड्राय फ्रूट्स टेस्ट और हेल्द के लिए 
इलायची पाउडर खुशबू के लिए 

आटे का हलवा बनाने की विधि

आटे का हलवा बनाना बहुत आसान है। इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करके इसमें चीनी डालें और हलवे में डालने के लिए शरबत बनाएं। शरबत के बन जाने के बाद अब एक कढ़ाई लें और इसे गैस पर रखकर गर्म कर लें। फिर इसमें घी डालें। घी के पिघलने के बाद इसमें गेहूं का आटा डालकर उसे हल्का भूरा होने तक भूनें। आटे के भुन जाने के बाद अब इसमें चीनी का शरबत डाल दें और अच्छे से चलाते रहें। ध्यान रहे कि आटे की हलवे में गांठ बहुत जल्दी पड़ती है, इसलिए इसे अच्छे से चलाएं। फिर जब शरबत अच्छे से आटे में मिल जाए और ये घी छोड़ने लगें, तब समझिए कि आपका हलवा तैयार है। अब इसे गैस से उतारकर नीचे रख लें ऊपर से ड्राई फ्रूट्ट डालकर गर्म-गर्म सर्व करें। 

Also Read: इस तरह से बनाएं घर पर शानदार फॉयल चिकन, देखें रेसिपी

ध्यान रखने योग्य बातें

आटे का हलवा बनाना वैसे तो बहुत आसान है, लेकिन यदि अच्छे से न बनाया जाए, तो इसमें गांठ भी पड़ सकती हैं। इस स्थिति से बचने के लिए आटे को भूनते वक्त घी पर्याप्त मात्रा में हो  और फिर आटे में चीनी का शरबत डालकर इसे लगातार चलाते रहें, आटे का हलवा अच्छा और टेस्टी बनेगा। 


(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)