लाइव टीवी

Black Eyed Peas Hummus Recipe: काले मटर हम्मस से बनाए स्वादिष्ट खाना, जाने इस वीडियो में रेसिपी

Updated Jul 13, 2020 | 14:38 IST

Tastr And Yummy Hummus Recipe: रोज एक ही तरह का खाना खाकर बोर हो गए हैं, तो बनाए टेस्टी और यम्मी हम्मस। जो आपके खान में लाए स्वाद। ये स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है, इसे बनाने में समय की बचत भी होती है।

Loading ...

Black Eyed Peas Hummus Recipe: क्या आपने कभी काले मटर से हम्मस बनाई है, तो अब खाने में बनाए काले मटर हम्मस। जो खाने में लाए स्वाद, इसे बनाना बहुत ही आसान होता है। इसे बनाने में समय की भी बहुत बचत होती है। ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। हम्मस बनाने में आप कई तरह के मटर यूज कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए सारी सामग्री आसानी से बाजार में मिल जाती हैं। काले मटर में कैलोरी की मात्रा बहुत होती है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें फैट और प्रोटीन की मात्रा बिल्कुल नहीं होती है। इसे खाने से हमारे शरीर को शक्ति मिलती है। काला मटर हम्मस बच्चें भी खा सकते हैं, क्योंकि इसमें मिर्च की मात्रा बिल्कुल नहीं होती है। अगर आप बाहर से आए हैं और आपके घर में कोई भी सब्जी नहीं हो, तो आप कम समय में काले मटर हम्मस बनाकर खा सकते हैं। यहां आप देख सकते हैं, काले मटर हम्मस बनाने की रेसिपी।

काला मटर हम्मस बनाने की सामग्री: काला मटर- 1 कप, नींबू- 3, ओलिव आयल तेल- 2 चम्मच, लहसुन कटा- 6-7, जीरा पाउडर- 1 छोटा चम्मच, नमक-  स्वादानुसार

 बनाने में लगा समय: 5 मिनट

काला मटर हम्मस बनाने की विधि: काला मटर हम बनाने के लिए सबसे पहलें उसे रात में भिगोकर रख दें। जब वह अच्छी तरह फूल जाए, तो उसे मिक्सी में डालकर उसमें दो से तीन नींबू का रस निचोड़ कर डाल दें। साथ में एक चम्मच जीरा पाउडर, नमक और ओलिव आयल डालकर उन्हें अच्छी तरह पीस लें। जब वह अच्छी तरह पीस जाए, तो उसे एक बर्तन में निकाल लें। खाने के साथ उसे सर्व करें। इस तरह से बहुत ही कम समय में बनकर तैयार हो जाएगा काला मटर हम्मस। इसे बनाने के लिए आप कोई भी मटर यूज कर सकते हैं।