लाइव टीवी

Soya Malai Chaap Recipe: अब घर पर ही बनाएं हेल्दी और टेस्टी सोया मलाई चाप, यहां जानें आसान रेसिपी 

Updated Dec 06, 2021 | 08:38 IST

Soya Malai Chaap Recipe In Hindi: छोला, पनीर राजमा के अलावा अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं जो टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी हो तो आपको अपने घर पर सोया मलाई चाप जरूर बनाना चाहिए।

Loading ...
सोया मलाई चाप रेसिपी
मुख्य बातें
  • टेस्टी के साथ हेल्दी भी होता है सोया मलाई चाप।
  • प्रोटीन से भरपूर होता है सोया मलाई चाप।
  • रेस्टोरेंट स्टाइल में अब घर पर भी बना सकते हैं यह रेसिपी।

How To Make Soya Malai Chaap At Home: सोया मलाई चाप एक ऐसी रेसिपी है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सबको पसंद आती है। चाहे पार्टी हो या छोटा सा गेट-टुगेदर, हर एक फंक्शन के लिए सोया मलाई चाप बेस्ट है। अगर आपको मेहमानों के लिए या खुद के लिए कुछ खिलाने और खाने का मन कर रहा है तो अपने घर पर एक बार सोया मलाई चाप जरूर बनाएं। एक बार खाने के बाद आपका मन इसे बार-बार खाने का करेगा वहीं आपके मेहमान भी तारीफ करते नहीं थकेंगे। सोया मलाई चाप प्रोटीन से भरपूर एक रेसिपी है जो खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट है। रेस्टोरेंट स्टाइल में आप इसे अपने घर में बना सकते हैं और खा सकते हैं। यहां जानें घर में सोया मलाई चाप बनाने की रेसिपी।

आवश्यक सामग्री

चाप- 1/2 किलो

कटे प्याज- 3 

हरी मिर्च- 2 

इलायची- 2

काली मिर्च- 5 चम्मच

तेजपत्ता- 1

लहसुन अदरक का पेस्ट- 1 चम्मच

नमक- स्वाद अनुसार 

दही- 1 कप

कसूरी मेथी 

दालचीनी- 1 टुकड़ा 

धनिया पाउडर- 1/2 चम्मच 

काली मिर्च पाउडर- 1/2 चम्मच 

गरम मसाला- 1/2 चम्मच 

क्रीम- 150ml 

तेल- आवश्यकतानुसार

सोया मलाई चाप बनाने की विधि

  1. सोया मलाई चाप बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन गर्म करें और उसमें कुकिंग ऑयल डालें। जब तेल गरम हो जाए तब उसमें चाप डालकर धीरे आंच पर ढककर पकाएं।
  2. अब एक कढ़ाई को गर्म करें, जब कढ़ाई गरम हो जाए तब उसमें तेल डालें। तेल गरम होने के बाद उसमें दालचीनी, कालीमिर्च, इलायची और तेज पत्ता डाल दें। 
  3. जब यह सभी खड़े मसाले पक जाएं तब बारीक कटा प्याज डाल दें। प्याज के गोल्डन ब्राउन होने तक उसे भूनते रहें।
  4. प्याज का कलर गोल्डन ब्राउन होने के बाद उसमें लहसुन-अदरक का पेस्ट, गरम मसाला, धनिया पाउडर और काली मिर्च पाउडर डाल दें। अब इन सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं और पकने दें। 
  5. मसाले जब अच्छी तरह से पक जाएं तब उसमें दही डाल दें। फिर हरी मिर्च और नमक डालकर सबको अच्छी तरह मिक्स कर लें।  
  6. अब इस मसाले में चाप डालें और तकरीबन आधा कप पानी डालकर तेज आंच पर सबको पकने दें। उबाल आने के बाद फ्लेम कम करें और 5 मिनट तक इसे अच्छी तरह से पकाएं। 
  7. अंत में कसूरी मेथी और क्रीम डालकर सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

अब एक खूबसूरत प्लेट में सोया मलाई चाप निकालें और फ्रेश धनिया पत्ता डालकर इसे सर्व करें। आप इसे रोटी,‌ पराठा या‌ नान के साथ भी खा सकते हैं।