लाइव टीवी

Career in ITI: जानिए आईटीआई करना क्‍यों है फायदेमंद, कोर्स के बाद कहां-कहां हासिल कर सकते हैं जॉब

Updated Jul 06, 2022 | 14:21 IST

Career in ITI: आईटीआई एक ऐसा कोर्स है, जिसे पूरा करने के बाद छात्रों के पास जॉब की कमी नहीं होती है। छात्रों के पास सार्वजनिक व निजी क्षेत्रों में नौकरी तलाशने के अलावा स्वरोजगार शुरू करने का भी विकल्‍प होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
आईटीआई में कोर्स व करियर ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • आईटीआई कोर्स में लगते हैं 6 माह से 2 साल का समय।
  • आईटीआई के बार पॉलिटेक्निक कोर्स करने का भी विकल्‍प।
  • कोर्स के बाद सार्वजनिक व निजी क्षेत्रों में जॉब के कई मौके।

Career in ITI: जल्‍द जॉब हासिल करने के लिए आज आईटीआई कोर्स युवाओं के बीच बेतहर करियर ऑप्‍शन बनता जा रहा है। युवा 10वीं के बाद आईटीआई के विभिन्‍न ट्रेडों में 6 महीने से लेकर 2 साल तक के डिप्लोमा कर अच्‍छा करियर बना रहे हैं। अगर आप भी आईटीआई कोर्स कर रहे हैं या करने जा रहे हैं, तो आपके मन में भी एक सबसे बड़ा सवाल यह होगा कि आईटीआई करने के बाद हमें किस तरह की जॉब मिलेगी या कहां पर जॉब मिल सकती है। यहां हम आपको आईटीआई कोर्स और करियर ऑप्‍शन के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

आईटीआई कोर्स

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) भी पॉलिटेक्निक की तरह ही एक संस्थान है,  जहां पर छात्र 10वीं के बाद किसी विषय से संबंधित डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं। इस कोर्स का छात्रों के बीच पॉपुलर होने का कारण इंजीनियरिंग या गैर-इंजीनियरिंग ट्रेडों में इसके द्वारा डिजाइन स्किल डेवेलपमेंट से जुड़े सिलेबस तथा कोर्सेज पर फोकस करना है। ये डिप्‍लोमा कोर्स ट्रेड के हिसाब से 6 माह से लेकर 2 साल तक के होते हैं। आईटीआई करने के बाद जो छात्र आगे पढ़ाई करना चाहते हैं वे पॉलिटेक्निक कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें कई इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स, ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट, अप्रेंटिसशिप और कई स्पेशलाइज्ड शॉर्ट टर्म कोर्सेज के ऑप्‍शन भी मिल जाएंगे।

Read More- NEET Admit Card 2022: नीट यूजी परीक्षा के एडमिट कार्ड इस दिन होंगे जारी, ऐसे करें डाउनलोड

सार्वजनिक क्षेत्रों में नौकरी

आईटीआई कोर्स करने के बाद छात्रों के लिए सार्वजनिक क्षेत्र या सरकारी एजेंसी में करियर बनाने का अच्‍छा विकल्‍प मिलता है। ये छात्र कोर्स पूरा करने के बाद रेलवे, टेलीकॉम/बीएसएनएल, आईओसीएल, ओएनसीजी, पीडब्ल्यूडी जैसी विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों में रोजगार हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा सरकारी क्षेत्र में इनके लिए भारतीय नौसेना, वायु सेना, जल सेना, बीएसएफ, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल समेत लगभग सभी अर्धसैनिक बलों के दरवाजे भी खुले रहते हैं।

निजी क्षेत्र में नौकरियां

आईटीआई छात्रों को निजी क्षेत्र भी जॉब की कोई कमी नहीं है। निजी क्षेत्रों में इन छात्रों को कोर्स के बाद आसानी से जॉब मिल जाती है। आईटीआई के छात्र को ज्यादा हायर करने वाले सेक्‍टरों में कंस्ट्रक्शन, टेक्सटाइल्स, एनर्जी, एग्रीकल्चर, इलेक्ट्रॉनिक्स, वेल्डिंग रेफ्रिजरेशन और एयर-कंडीशनर मैकेनिक आदि शामिल हैं।

Read More- Railway Recruitment 2022: रेलवे ने किया बंपर भर्ती ऐलान, 10वीं पास करें आवेदन

स्वरोजगार

आईटीआई करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि छात्र कोर्स के बाद अपना खुद का स्वरोजगार शुरू कर सकते हैं। दरअसल, आईटीआई में व्यावहारिक प्रशिक्षण छात्रों को अपना व्यवसाय शुरू करने या स्वरोजगार प्राप्त करने की गुणों को भी प्रशिक्षित करती है। जिससे आईटीआई करने के बाद स्वरोजगार करने का एक शानदार विकल्‍प मिलता है।