लाइव टीवी

BPSC 67th Prelims Date: बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा की फिर बदली डेट, जानें अब कब होगा एग्जाम

Updated Mar 08, 2022 | 14:31 IST

BPSC 67th Prelims Date: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा की तिथि एक बार फिर बदल दी है। bpsc.bih.nic.in पर इस संबंध में जानकारी दी गई है।

Loading ...
BPSC 67th Prelims Date
मुख्य बातें
  • बीपीएससी की संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा की तिथि बदली
  • bpsc.bih.nic.in पर इस संबंध में जानकारी दी गई है
  • परीक्षा का आयोजन अब 30 अप्रैल 2022 की जगह 7 मई 2022 को होगा

BPSC 67th Prelims Date: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा की तिथि एक बार फिर बदल दी है। bpsc.bih.nic.in पर इस संबंध में जानकारी दी गई है। नोटिस के अनुसार, प्रारंभिक परीक्षा के लिए पूर्व निर्धारित तिथि 30 अप्रैल 2022 को संशोधित कर दिया गया है। प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन अब 30 अप्रैल 2022 की जगह 7 मई 2022 को होगा। इस बार प्रारंभिक परीक्षा के लिए 6 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। 

बीपीएससी प्रीलिम्स में जनरल स्टडीज  का एक ऑब्जेक्टिव पेपर होगा जिसमें 150 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे। उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। प्रारंभिक एग्जाम में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है। बीपीएससी ने हाल ही में 67वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए रिक्तियों की संख्या 802 कर दी है। पहले रिक्तियों की संख्या 798 थी।इस बार वैकेंसी संख्या में चार पदों का इजाफा हुआ है। इन पदों को को प्रोबेशन पदाधिकारी (बिहार प्रोबेशन सेवा) गृह विभाग (कारा) के तहत बढ़ाया गया है।

परीक्षा के लिए कुल 602221 उम्मीदवारों ने प्रीलिम्स के लिए अप्लाई किया है जिनमें महिला उम्मीदवारों की संख्या 182545 है। इस बार 30 प्रतिशत से अधिक फीमेल कैंडिडेट्स ने प्रारंभिक परीक्षा के लिए फॉर्म भरा है। इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया की बात करें तो प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर फाइनल चयन किया जाता है। मेरिट लिस्ट मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त कुल मार्क्स के आधार पर तैयार की जाती है। मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रारंभिक परीक्षा पास करना जरूरी है।

बीपीएससी की ओर से उम्मीदवारों को सलाह है कि परीक्षा से जुड़ी सूचना के लिए आयोग की वेबसाइट bpsc.bih.nic.in समय-समय पर देखते रहिए।