लाइव टीवी

World Wrestling Championships: चार पदक जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान बने बजरंग पूनिया, बेलग्रेड में हाथ आया कांसा

Updated Apr 06, 2023 | 14:07 IST

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने बेलग्रेड में चल रही वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतकर सफलता का नया इतिहास रच दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बजरंग पूनिया( साभार SAI)
मुख्य बातें
  • बजरंग पूनिया ने पुरुषों के 65 किग्रा भारवर्ग में जीता कांस्य
  • क्वार्टर फाइनल में हार के बाद रिपचेज राउंड के जरिए जगी थी पदक की उम्मीद
  • सर्बिया के पहलवान सबेस्टियन रिवेरा को कांस्य पदक के मुकाबले में दी 11-9 से मात

बेलग्रेड(सर्बिया): बेलग्रेड में चल रही रेसलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप 2022 में भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने कांस्य पदक जीतकर नया इतिहास रच दिया है। वो वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में चार पदक जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान बन गए हैं।

पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले बजरंग ने रविवार को सर्बिया के पहलवान सबेस्टियन रिवेरा को कांस्य पदक के लिए हुए कड़े मुकाबले में 11-9 के अंतर से जीत मिली। इस जीत के साथ ही उनका नाम रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज हो गया। 

क्वार्टर फाइनल में मिली थी अमेरिकी पहलवान से मात
बजरंग को 65 किग्रा भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अमेरिकी पहलवान जॉन मिचेल के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में उनके फाइनल में पहुंचने के बाद बजरंग को रिपचेज राउंड में जाने का मौका मिला जहां उन्होंने अरमेनिया के पहलवान वाजेन तेवान्यन को 7-6 के अंतर से मात देकर कांस्य पदक के मुकाबले में पहुंचने का मौका मिला।

वर्ल्ड चैंपियनशिप की उपलब्धियों में लगे चार चांद
बजरंग पुनिया का यह विश्व चैंपियनशिप में यह तीसरा कांस्य और कुल चौथा पदक है। उन्होंने साल 2013 में कांस्य, साल 2018 में रजत और साल 2019 में कांस्य पदक अपने नाम किया था। ऐसे में उन्होंने एक बार फिर कांस्य पदक अपने नाम करके अपने करियर की वर्ल्ड चैंपियनशिप वाली उपलब्धियों में चार चांद लगा लिए हैं।

वर्ल्ड चैंपियनशिप में बेहद खराब रहा है भारत का प्रदर्शन
इस बार भारतीय दल का वर्ल्ड चैंपियनशिप में बेहद खराब प्रदर्शन रहा है। भारत इस बार 30 पहलवानों के साथ मैदान में उतरा था। लेकिन भारतीय पहलवानों का प्रदर्शन औसत से भी नीचे रहा। बजरंग के अलावा विनेश फोगाट महिलाओं के 53 किग्रा भारवर्ग में अपना दूसरा कांस्य पदक जीतने में सफल रहीं। विनेश ने स्वीडन की एमा मल्मग्रेन को 8-0 से पटखनी देकर कांस्य पदक पर कब्जा किया था।