लाइव टीवी

दीपक पूनिया सहित तीन भारतीय पहलवान कोविड-19 टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए

Updated Sep 03, 2020 | 23:14 IST

Deepak Punia coronavirus positive: भारत के दिग्गज पहलवान दीपक पूनिया सहित तीन अन्य सीनियर पहलवान कोरोनावायरस टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
दीपक पूनिया

नई दिल्ली: विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता दीपक पूनिया सहित तीन सीनियर पुरूष पहलवान कोविड-19 परीक्षण में पॉजिटिव आये हैं। भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने गुरूवार को यह जानकारी दी। ओलंपिक दल में शामिल पूनिया (86 किग्रा) के अलावा नवीन (65 किग्रा) और कृष्ण (125 किग्रा) को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया। सभी तीनों पहलवान सोनीपत में साइ केंद्र में राष्ट्रीय शिविर का हिस्सा हैं और पृथकवास में हैं।

साइ ने बयान में कहा, ‘‘तीन सीनियर पुरूष पहलवानों ने सोनीपत के साइ केंद्र में राष्ट्रीय कुश्ती शिविर के लिये रिपोर्ट किया और कोविड-19 वायरस की जांच में पॉजिटिव आये। ’’ विश्व चैम्पियनशिप में रजत से पूनिया ने तोक्यो ओलंपिक के लिये स्थान पक्का किया था। उन्हें एहतियात के तौर पर साइ के पैनल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तीनों पहलवानों का पहुंचने पर परीक्षण किया गया जो खेल गतिविधियों की बहाली के लिये साइ की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) में अनिवार्य है।

प्रोटोकॉल के अनुसार सभी पहलवानों और सहयोगी स्टाफ को पहुंचने पर अनिवार्य आरटी-पीसीआर परीक्षण कराना होगा। जब भारतीय कुश्ती महासंघ को संपर्क किया गया तो सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा कि शिविर योजना के अनुसार चलेगा। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘उनका (तीनों पहलवान) दो दिन बाद फिर से परीक्षण किया जायेगा और अगर वे नेगेटिव पाये जाते हैं तो उन्हें वापस लाया जायेगा।’’

तोमर ने कहा, ‘‘राष्ट्रीय शिविर को कोई खतरा नहीं है, यह जारी रहेगा। पहलवान तभी ट्रेनिंग शुरू करेंगे जब वे 14 का पृथकवास पूरा कर लेंगे। ’’ सभी पहलवान एक सितंबर को शिविर के लिये एकत्रित हुए। इससे पहले एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों की चैम्पियन विनेश फोगाट (53 किग्रा) पिछले हफ्ते राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह से पहले कोविड-19 पॉजिटिव पायी गयी थीं जहां उन्हें खेल रत्न पुरस्कार लेना था।

तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय महिला पहलवान हाल में हुई जांच में नेगेटिव आयी थीं लेकिन एहतियात के तौर पर वह अभी पृथकवास में ही रहेंगी।