लाइव टीवी

नेशनल बैंक ओपन फाइनल: टेनिस खिलाड़ी पाब्लो कारेनो बूस्ता ने रचा इतिहास, 20 साल बाद पहली बार हुआ ऐसा

Updated Aug 15, 2022 | 15:32 IST

Pablo Carreno Busta vs Hubert Hurkacz in National Bank Open: पाब्लो कारेनो बूस्ता ने नेशनल बैंक ओपन टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीतकर इतिहास रच डाला है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
पाब्लो कारेनो बूस्ता
मुख्य बातें
  • नेशनल बैंक ओपन टेनिस टूर्नामेंट फाइनल
  • पाब्लो कारेनो बूस्ता बनाम हुबर्ट हुरकाज
  • बूस्ता ने जीता पहला मास्टर्स 1000 खिताब

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी पाब्लो कारेनो बूस्ता ने कनाडा के मांट्रियल में इतिहास रच दिया है। उन्होंने नेशनल बैंक ओपन के फाइनल में हुबर्ट हरकाज को 3-6, 6-3, 6-3 हराकर अपना पहला एटीपी 1000 खिताब जीता है। किसी गैर वरीय खिलाड़ी ने 20 साल बाद यह खिताब अपने नाम किया है।

उनसे पहले यह कारनामा 2022 में अर्जेंटीना के गुलिएरमो कानास ने अंजाम दिया था। बता दें कि बूस्ता दिग्गज राफेल नडाल और मैनुअल ओरांटिस के बाद तीसरे स्पेनिश विजेता हैं। वह अब तक कुल सात एटीपी टूर खिताब पर कब्जा जमा चुके हैं।

बूस्ता की फाइनल में शुरुआत अच्छी नहीं रही और उन्होंने पहला सेट 3-6 से गंवाया। बूस्ता को विश्व के 10वें नंबर के खिलाड़ी हरकाज के खिलाफ पहले सेट में बुरी तरह जूझना पड़ा। उनकी छठे गेम में सर्विस भी टूट गई थी। इसके बाद बूस्ता ने दूसरे सेट में जबरदस्त वापसी की और 3-0 की बढ़त बना ली। उन्होंने हरकाज को 6-3 से धूल चटाकर मैच में बराबरी की। 

वहीं, तीसरे और निर्णायक सेट में हरकाज ने अच्छा आगाज किया मगर सर्विस गंवाने के कारण लय से भटक गए। ऐसे में बूस्ता जीत की मंजिल पर पहुंच गए। ऐसे में बूस्ता ने अपना दमदार प्रदर्शन जारी रखते हुए आखिरी सेट 6-3 से अपने नाम किया और खिताब पर कब्जा कर लिया। गौरतलब है कि  बूस्ता का फ्रेंच ओपन और विंबलडन के पहले दौर में और ऑस्ट्रेलियन ओपन के राउंड-16 में बाहर हो गए थे।