लाइव टीवी

एक साल के लिए रद्द हुआ यूरो 2020, लेकिन नहीं बदलेगा नाम 

Updated Apr 24, 2020 | 10:22 IST

यूरोपीय देशों के फुटबॉल महाकुंभ को एक साल के लिए रद्द भले ही कर दिया गया हो लेकिन टूर्नामेंट के नाम में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

Loading ...
EURO 2020
मुख्य बातें
  • 11 जून से 11 जुलाई के बीच होगा टूर्नामेंट का आयोजन
  • कोरोना संकट के कारण पिछले महीने बढ़ाई गई थी तारीखें
  • महिला यूरो का भी आयोजन अब एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया है

पेरिस: अगली यूरोपीय फुटबाल चैंपियनशिप को कोविड-19 के कारण 2021 तक स्थगित कर दिया गया है लेकिन इसके बावजूद इसे यूरो 2020 नाम से ही जाना जाएगा। यूरोपीय फुटबाल की संचालन संस्था यूएफा ने कार्यकारी समिति की बैठक के बाद कहा कि यही नाम बनाये रखना कोरोना महामारी और उसके कारण इस साल के मुश्किल समय को याद करने का एक तरीका होगा।

इसके अलावा यूएफा ने इसको एक साल टालने से पहले ही इसके ब्रांड पर काफी पैसा खर्च किया था। यूएफा ने बयान में कहा, 'यह यूरो 2020 को बनाये रखने और अतिरिक्त धनराशि को बर्बाद नहीं करने के संकल्प को ही दर्शाता है।'

2022 में खेला जाएगा महिला यूरो 
वहीं दूसरी तरफ महिला यूरोपियन चैम्पियनशिप 2021 को एक साल के लिये स्थगित कर दिया गया ताकि इसकी तारीखें टोक्यो ओलंपिक के साथ नहीं पड़ें। यूएफा की कार्यकारी समिति ने गुरूवार को कहा कि इंग्लैंड में 16 देशों के इस टूर्नामेंट को अब 2022 में छह से 31 जुलाई तक खेला जायेगा।

ऐसा करना लाजमी ही था क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के चलते अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने पिछले महीने 2020 टोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिये स्थगित कर दिया था। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार महिला फुटबॉल के मैच अगले साल 23 जुलाई को  टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से पहले ही शुरू होते।

महिला फुटबाल की यूएफा प्रमुख नादिने केसलर ने बयान में कहा, 'ओलंपिक अब 2021 में आयोजित होंगे तो हमारा मानना है कि यूरो टूर्नामेंट का आयोजन 2022 में करना सभी के हित में होगा।'