लाइव टीवी

कौन है संकेत सरगर? भारत को कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में पहला मेडल दिलाने वाले वेटलिफ्टर के बारे में जानें अहम बातें

Updated Jul 30, 2022 | 21:46 IST

Sanket Sargar profile: संकेत सरगर ने भारत के लिए बर्मिंघम कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में पहला मेडल जीता। संकेत ने वेटलिफ्टिंग स्‍पर्धा में 55 किग्रा वर्ग में सिल्‍वर मेडल जीता। संकेत की जमकर तारीफ हो रही है क्‍योंकि उन्‍होंने चोट के बावजूद हिम्‍मत नहीं हारी और मेडल जीता। जानिए 21 साल के वेटलिफ्टर के बारे में महत्‍वपूर्ण बातें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
संकेत सरगर
मुख्य बातें
  • संकेत सरगर ने वेटलिफ्टिंग में पुरुषों के 55 किग्रा वर्ग में सिल्‍वर मेडल जीता
  • संकेत सरगर के नाम 55 किग्रा वर्ग में कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स और राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड दर्ज है
  • संकेत सरगर ने भारत के लिए कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में खाता खोला

नई दिल्‍ली: संकेत सरगर ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में भारत के लिए पहला मेडल जीतकर इतिहास रचा। भारोत्‍तोलक संकेत ने पुरुषों के 55 किग्रा वर्ग में कुल 248 किग्रा वजन उठाकर सिल्‍वर मेडल जीता। उन्‍होंने स्‍नैच में 113 किग्रा और क्‍लीन एंड जर्क में 135 किग्रा वजन उठाया। मलेशिया के बिन कासदान ने गोल्‍ड मेडल जीता। मलेशियाई वेटलिफ्टर ने संकेत से केवल एक किग्रा ज्‍यादा का वजन उठाया। संकेत ने चोट के बावजूद हिम्‍मत नहीं गंवाई और मेडल जीता, जिसके लिए उनकी जमकर तारीफ हो रही है।

संकेत ने क्‍लीन एंड जर्क के अपने तीसरे प्रयास में 139 किग्रा वजन उठाने की कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे और उन्‍हें दाएं हाथ में चोट भी लगी। हालांकि, दर्द के बावजूद भी सरगर न वजन उठाने का प्रयास जारी रखा, लेकिन सफल नहीं हुए। संकेत सरगर के बारे में अहम बातें हम आपको बताने जा रहे हैं।

संकेत सरगर का जन्‍म 16 अक्‍टूबर 2000 को महाराष्‍ट्र के सांगली शहर में हुआ। वैसे, सांगली शहर कई राष्‍ट्रीय स्‍तर के वेटलिफ्टर्स देने के कारण मशहूर है। इसे भारत के वेटलिफ्टिंग हब में से एक कहा जाता है। सरगर के पिता पान की दुकान लगाते हैं और उनकी खाने की एक स्‍टॉल भी है। वेटलिफ्टिंग संकेत सरगर के खानदान में रचा-बसा खेल लगता है क्‍योंकि उनकी बहन भी इस खेल की एथलीट हैं।

संकेत जब 13 साल के थे, तब उन्‍होंने वेटलिफ्टिंग का दामन थामा। हालांकि, पहली बार चर्चा उन्‍होंने 2020 में बटोरी जब सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में गोल्‍ड मेडल जीता। इसी साथ कोल्‍हापुर में शिवाजी यूनिवर्सिटी में पढ़ते हुए संकेत ने खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स में हिस्‍सा लिया और एक और गोल्‍ड मेडल जीता। इसके बाद 2021 और 2022 में सरगर ने दो और सीनियर नेशनल चैंपियनशिप्‍स जीती।

संकेत सरगर ने पहली बार अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर लाइमलाइट हासिल की जब इस साल सिंगापुर इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग मीट में हिस्‍सा लिया। वहां उन्‍होंने कुल 256 किग्रा वजन उठाया। संकेत ने स्‍नैच में 113 किग्रा का वजन उठाया जबकि क्‍लीन एंड जर्क में 143 किग्रा वजन उठाया। तब संकेत ने गोल्‍ड मेडल जीता था। इस  प्रक्रिया के दौरान संकेत ने पुरुषों के 55 किग्रा वर्ग में कॉमनवेल्‍थ और राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिए थे।

भले ही संकेत सरगर ने 55 किग्रा वर्ग में काफी तारीफें लूटी हो, लेकिन 21 साल के वेटलिफ्टर का लक्ष्‍य 61 किग्रा वर्ग में मूव होने का है और वह पेरिस 2024 ओलंपिक्‍स में भारत का प्रतिनिधित्‍व करना चाहते हैं।