लाइव टीवी

वर्क फ्रॉम होम में बेहद मददगार साबित होंगे ये10 बेहद स्मार्ट गैजेट

Updated Mar 28, 2020 | 12:06 IST

वर्क फ्रॉम होम के लिए ऑफिस जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर पाना चाहते हैं तो आपके ये 10 स्मार्ट और यूजफुल गैजेट जरूर इस्तेमाल करने चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
वर्क फ्रॉम होम के लिए 10 यूजफुल गैजेट (source:pixabaY)
मुख्य बातें
  • वर्क फ्रॉम होम के लिए ऑफिस जैसा माहौल घर पर बनाएं
  • 10 बेहद स्मार्ट और यूजफुल गैजेट का इस्तेमाल करें
  • ये गैजेट आपको बेहद स्मूद काम करने में काफी मदद करेंगे

ग्लोबल लॉकडाउन के कारण सारी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क प्रॉम होम की सुविधा दे दी है। वर्क फ्रॉम होम में ऑफिस जैसी फैसिलिटी नहीं मिल पाती है जिसके कारण कई लोगों को ये शिकायत रहती है कि उनका काम स्मूथ तरीके से नहीं हो पा रहा है। ऐसी परिस्थिति में आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आपका वर्क फ्रॉम होम पहले से काफी बेहतर हो सकता है। वाई फाई से लेकर सिग्नल बूस्टर तक यहां ऐसे ही 10 कूल टेक गैजेट के बारे में आपको बताएंगे जो आपको वर्क फ्रॉम होम में काफी मददगार साबित होंगे।

माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस बुक 2
वर्क फ्रम होम के लिए सबसे पहले जिस चीज की जरूरत होती है वह है एक अच्छे पीसी की। अगर आपके घर पर रखा कंप्यूटर आपके मल्टीटास्किंग काम में सहयोग नहीं दे रहा है तो ऐसे में आपको एक स्मार्ट पीसी की जरूरत महसूस होती है। माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस बुक 2 ऐसा क गैजेट है जिसमें 16 जीबी का रैम है। इसे आप पीसी से टैबलेट में भी स्विच कर सकते हैं साथ ही की बोर्ड को स्टैंड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काफी फ्लेक्सिबल होता है। 

राऊटर
इसके बाद दूसरी सबसे जरूरी चीज होती है वाई फाई राऊटर। टिपिकल वायरलेस राऊटर आपके हर तरह की जरूरतों को पूरा करता है। Synology's RT2600ac राऊटर इसके लिए परफेक्ट च्वाइस है। 

TP-Link AC750 वाई फाई एक्सटेंडर
अगर आपने अपने लिविंग रुम अपने बेडरुम को अपना ऑफिस बना लिया है तो आपको एक स्ट्रॉंग वाई फाई की जरूरत महसूस होती है जो वायरलेस हो। TP-Link's AC750 Wi-Fi Extender करीब 1,200 वर्गफीट को कवर करता है। इससे आप 20 अलग-अलग डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं इसकीस्पीड 750 एमबीपीएस की होती है।

weBoost Home 4G
वर्क फ्रॉम होम के दौरान केवल आपके वाई-फाई को स्ट्रांग सिग्नल नहीं चाहिए आपको सेलफोन को भी एक स्ट्रॉंग बूस्ट चाहिए। weBoost Home 4G ना सिर्फ आपके वाई फाई को स्ट्रांग सिग्नल देता है बल्कि आपके सारे इनडोर सेल फोन को भी स्ट्रांग सिग्नल बूस्ट देता है। इसे कैरी भी किया जा सकता है। 1,500 फीट की दूरी तक ये गैजेट काम करता है।

Sonos One
वर्क फ्रॉम होम के दौरान आपको म्यूजिक सुनने और न्यूज की जानकारी रखने की भी आवश्यकता होती है। ऐसे में आपके लिए सोनोस वन एक परफेक्ट च्वाइस साबित हो सकती है। डिजिटल एम्प्लीफायर के साथ इसकी साउंड क्वालिटी काफी दमदार होती है। अमेजन अलेक्सा और गूगल असिस्टेंट दोनों में इस तकनीक का इस्तेमाल होता है।

Bose Noise-Cancelling Headphones 700
ऐसे में जब लॉकडाउन में सारा कुछ बंद कर दिया गया है स्कूल कॉलेज सबी कुछ बंद कर दिया गया है ऐसे में एक भरी पूरी फैमिली के बीच वर्क फ्रॉम होम का टास्क काफी मुश्किल है। ऐसे में आपको एक पावरफुल हेडफोन की जरूरत पड़ती है ताकि आपकी सारी बाहर की शोरगुल सुनाई ना पड़े और आप शांतिपूर्वक काम कर सकें। वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ Noise-Cancelling Headphones 700 ये आपकी ऐसी सारी सुविधा देता है। इसमें छह माइक्रोफोन लगे हैं जो आपके सारे बाहरी शोरगुल को आप तक आने से रोकते हैं।

PhoneSoap 3
घर पर काम करते समय आपको अपने फोन का काफी ध्यान रखना होता है ताकि वह किसी भी तरह के गंदगी जर्म्स से बच सके। ऐसे में PhoneSoap 3 एक ऐसा गैजेट है जो आपके फोन को एकदम से सुरक्षित रखता है। इसकी बनावट ऐसी होती है कि इसमें किसी भी आकार का फोन फिट आ जाएगा। इसमें बंद रखने के बाद भी आपको नोटिफिकेशन और अलार्म सारा कुछ सुनाई देगा।

Oculus Rift S
ये एक प्रकार का वीआर हैंडसेट है जो कलरफुल नेचर का होता है। ये काफी कंफर्टेबल होता है। इसके इस्तेमाल से यूजर को वीआर एक्सपीरियंस मिलता है।

Upright Go 2
वर्क फ्रॉम होम में आपको ऑफिस जैसे इंफ्रांस्ट्रक्चर नहीं मिल पाता है। ऐसे में आपको ऑफिस के जैसे टेबल और चेयर नहीं मिल पाता है और इसके कारण आपको बॉडी में तकलीफ होने लगती है। Upright Go 2 एक ऐसा गैजेट है जिसका इस्तेमाल अपर बैक के लिए किया जा सकता है यह आपको सही से बैठने और उठने में मदद करता है। यह गैजेट मोबाइल एप से भी कनेक्ट हो सकता है।

Apple Watch Series 5
फिफ्थ जेनरेशन एप्पल वॉच फिटनेस और अन्य हेल्थ मॉनीटरिंग फीचर से लैस है जो आपको योगा, साइक्लिंग, रनिंग जैसे एक्टिविटी को ट्रैक करता है। यह एप्पल म्यूजिक प्ले करके आपको वर्कआउट के लिए मोटिवेट करता है। ये सारे काम यह बिना आईफोन के भी करता है।