लाइव टीवी

iPhone 12: Apple कर रही नया आईफोन लाने की तैयारी, 5G के साथ इस कीमत पर हो सकता है लॉन्च

Updated May 01, 2020 | 18:15 IST

iPhone 12 features: हाल ही में एप्पल कंपनी की ओर से बजट सेगमेंट में आईफोन एसई को लॉन्च किया गया था और अब आईफोन 12 को लेकर भी अटकलें लगने लगी हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
एप्पल कर रहा आईफोन 12 की तैयारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: आगामी 5.4 इंच वाले आईफोन 12 की शुरुआती कीमत 649 (49,000 रुपए) अमेरिकी डॉलर हो सकती है, जबकि 6.1 इंच वाले डिवाइस का मूल्य 749 अमेरिकी डॉलर (56,600 रुपए) हो सकता है। एप्पल के एक विश्वसनीय अंदरूनी सूत्र जॉन प्रोसेर ने इसकी जानकारी दी।

आईफोन एसई की रिलीज डेट का सटीक खुलासा करने वाले प्रोसेर ने एक ट्वीट में कहा कि उन्हें जिस सूत्र ने आईफोन एसई डिवाइस की लॉन्च तारीख की सूचना दी थी, उसी ने कीमतों के बारे में यह जानकारी दी है।

5.4-इंच आईफोन की तरह ही 6.1-इंच डिवाइस 5जी कनेक्टिविटी और एक डुअल-कैमरा सेटअप को सपोर्ट करेगा। प्रोसेर ने कहा कि दोनों डिवाइस में एकमात्र अंतर यह है कि यह 6.1 इंच के बड़े ओलेड डिस्प्ले के साथ आएगा। साथ ही आईफोन 12 के दो 'प्रो' मॉडल होंगे। गौरतलब है कि इससे पहले एप्पल ने आईफोन एसई को लॉन्च किया था और खबरों के अनुसार 2021 में आईफोन एसई प्लस भी आ सकता है।

आईफोन एसई प्लस: 2021 की दूसरी छमाही तक के लिए नए कम-लागत वाले आईफोन एसई के एक बड़े संस्करण (लार्जर वर्जन) को स्थगित कर सकता है। चर्चित एप्पल एनालिस्ट मिंग-ची कू ने दावा कर कहा कि ऐसे में इसके बाद ही आईफोन एसई प्लस के लॉन्च होने की संभावना है।

मैक रियूमर की रिपोर्ट के अनुसार, अपने पिछले नोट में कू ने कहा था कि एप्पल आईफोन एसई प्लस को 2021 की पहली छमाही में लॉन्च कर सकता है। हालांकि, अब उन्हें लगता है कि एप्पल इसे स्थिगत करेगा। उम्मीद के अनुसार, डिवाइस में आईफोन की तरह फुल-स्क्रीन डिजाइन के साथ 5.5 या 6.1 इंच डिस्प्ले हो सकता है।

इसमें फेस आईडी का उपयोग नहीं होगा, ऐसे में डिवाइस के सामने केवल एक फ्रंट-फेसिंग कैमरा, माइक्रोफोन और स्पीकर की आवश्यकता होगी, इसलिए डिवाइस में एक छोटे से नॉच की सुविधा होगी।

कू ने आईफोन इसई प्लस की कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन अनुमान लगाया कि यह निश्चित रूप से एप्पल के फ्लैगशिप डिवाइसों की तुलना में कम कीमत वाला होगा।