लाइव टीवी

BharatPe: अब पैसा बोलेगा, स्मार्टफोन छूए बिना आवाज से तुरंत मिलेगी लेन-देन की जानकारी

Updated May 05, 2020 | 17:04 IST

कोरोना वायरस की वजह सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए भारतपे (BharatPe) ने दो प्रोडक्ट लॉन्च किए। अब पैसे मिलने की जानकारी आवाज के साथ मिलेगी। 

Loading ...
भारतपे ने लॉन्च किया पैसा बोलेगा ऐप
मुख्य बातें
  • भारतपे (BharatPe) ने दो प्रोडक्ट लॉन्च किए
  • फोन या स्मार्टफोन को छूए बिना होगा लेन-देन
  • भारतपे QR के माध्यम से प्राप्त सभी भुगतानों की तुरंत कंफर्मेशन सुन सकेंगे

नई दिल्ली: मर्चेंट पेमेंट और लेंडिंग नेटवर्क प्रोवाइडर भारतपे (BharatPe) ने सोमवार को दो नए प्रोडक्ट लॉन्च किए, जो COVID-19 के प्रकोप के बीच अपने फोन या स्मार्टफोन को छूए बिना लेन-देन और बैलेंस को एक्सेस करने में मदद करेंगे। पैसा बोलेगा - लेन-देन की वॉयस अलर्ट के साथ, दुकानदार फोन छूए बिना अपने भारतपे QR के माध्यम से प्राप्त सभी भुगतानों की तुरंत कंफर्मेशन सुन सकेंगे।

ग्राहक और दुकानदार कर रहे हैं पसंद
BharatPe बैलेंस क्विक रिस्पोंस (QR) के माध्यम से दुकानदार को डिपोजिट, लोन और डेली कलेक्शन के लिए उपलब्ध कुल मनी के बारे में जानकारी देगा। BharatPe ने एक रिलीज में कहा कि लॉकडाउन के दौरान कंपनी ने प्रति मर्चेंट व्यापार काफी बढ़ा दिया है, क्योंकि दोनों ग्राहक और दुकानदार संपर्क रहित QR भुगतान पसंद करते हैं। इसमें कहा गया है कि औसत टिकट साइज 70 प्रतिशत से बढ़कर 300 रुपए से 500 रुपए तक हो गई है। क्योंकि ग्राहक इससे आवश्यक रूप से अधिक खरीदारी करते हैं।

भारतपे ऐप में पैसा बोलेगा बटन
BharatPe App में पैसा बोलेगा (Paisa Bolega) एक बटन है। यह दुकानदार के स्मार्टफोन को एक लाउड स्पीकर में बदल जाता है, जिससे प्राप्त लेनदेन के मूल्य की घोषणा होती है। इससे व्यापारी को अपने फोन को बार-बार चेक करने की आवश्यकता होती है कि क्या पैसा आ गया है या नहीं, यह कहते हुए कि किसी भी अतिरिक्त डिवाइस रखने की जरूरत नहीं होगी।

फोन छूना नहीं पड़ेगा, तुरंत सुनाई देगी भुगतान की पुष्टि
कंपनी ने बताया कि 'पैसा बोलेगा' एप के जरिए लेनदेन की आवाज की जानकारी मिलेगी, जिससे दुकानदार को BharatPe QR के जरिए मिलने वाले सभी भुगतान की पुष्टि तुरंत सुनाई देगी और उन्हें फोन छूना नहीं पड़ेगा। भारतपे बैलेंस के जरिए दुकानदार को कुल उपलब्ध पैसे का पता चलेगा। त्वरित प्रतिक्रिया (क्यूआर) के जरिए वे जमा खाते, ऋण खाते और दैनिक संग्रह के बारे में जानकारी पा सकते हैं। कंपनी ने कहा कि इसके अलावा, BharatPe लोन लिमिट और अकाउंट पर 12 प्रतिशत ब्याज बैलेंस दुकानदार के दैनिक क्यूआर संग्रह का एक सिंगल स्नैपशॉट प्रदान करता है। इससे दुकानदार को अपने व्यवसाय और पूंजी के सिंगल स्नैपशॉट उपलब्ध करता है।

किसी प्रतिस्पर्धी भुगतान प्लेयर की तुलना में फ्री
BharatPe के सीईओ और सह-संस्थापक अशनीर ने कहा कि हम ऐसे समाधानों की पेशकश करने में विश्वास करते हैं जो सस्ती और उपयोग में आसान हों। लेनदेन उत्पाद पर हमारा नया इंस्टैंट वॉयस अलर्ट 'पेसा बोलेगा' किसी प्रतिस्पर्धी भुगतान प्लेयर की तुलना में फ्री है, जो चीनी स्पीकर डिवाइस वॉयस अलर्ट दे रहा है और इसके लिए व्यापारियों से सैकड़ों रुपए वसूल रहा है। अशनीर ने कहा कि BharatPe चीनी हार्डवेयर पर भारतीय सॉफ्टवेयर की सरलता के बारे में है। दुकानदार का फोन हार्डवेयर है जो उसे वास्तव में चाहिए और सभी पॉइंट ऑफ सेल (PoS) डिवाइसों की तुलना में अधिक सक्षम है।