लाइव टीवी

Cooking Apps: खाना बनाने का है शौक, तो आज ही डाउनलोड करें ये कुकिंग Apps और बन जाएं 'मास्टर शेफ'

Updated May 10, 2020 | 13:20 IST

Indian Cooking Apps: इन दिनों लोग कुकिंग करना खूब पसंद कर रहे हैं, घबराहट और चिंता को दूर करने का यह एक बेहतर तरीका है। वहीं लॉकडाउन में इन कुकिंग ऐप की मदद से खाना बनाने के स्किल को और बेहतर बना सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार- (Pic credit: Instagram/@doitlikeharshay)
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन में इन ऐप की मदद से बनाए हर दिन अलग-अलग रेसिपी।
  • इन ऐप के जरिए देश और दुनिया के कई रेसिपी के बारे में जान सकेंगे।
  • इन ऐप में कई अलग-अलग इंडियन रेसिपी के बारे में भी बताया गया है।

लॉकडाउन में ज्यादातर लोग घर पर अपनी हॉबी एन्जॉय करते हुए समय बीता रहे हैं। हॉबी की लिस्ट में लोगों के पास कई ऑप्शन हैं, जैसे पेटिंग, घर सजाना, कुकिंग आदि। बात करें कुकिंग की तो इन दिनों सोशल मीडिया पर ऐसे कई रेसिपी वीडियो हैं, जो वायरल हो रहे हैं। आए दिन नए-नए रेसिपी को ट्राई करना लोगों का शौक ही नहीं बल्कि फेवरेट टाइमपास भी है। वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिन्हें खाना बनाना नहीं आता और ट्राई करने के बावजूद भी परफेक्ट डिश नहीं बना पाते हैं। अगर आप इस तरह की स्थिति का सामना कर रहे हैं तो आज आपको कुछ ऐप के बारे में बताएंगे जो आपकी इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

यूट्यूब पर वैसे तो लगभग सभी रेसिपी के वीडियो मौजूद हैं, लेकिन ऐड और स्लो होने की वजह से आप इसे देखना पसंद नहीं करते हैं। यही वजह है कि लोग मन से खाना बनाने तो जाते हैं, लेकिन बना नहीं पाते। वहीं अगर आप अपने फोन में ये ऐप डाउनलोड करने ले तो जब चाहे मनपसंद की डिश आसानी से बना सकते हैं और वो भी बिना किसी रुकावट के। इनदिनों ऐसे कई ऐप हैं, जो आपके कुकिंग स्किल को मजबूत कर सकते हैं, आइए जानते हैं वो कौन है......

टेस्टी- आप बजबीड द्वारा इस ऐप पर अलग-अलग डिश को पकाने के तरीके के बारे में जान सकते हैं। यह ऐप आपको किसी भी डिश की जानकारी स्टेप के आनुसार बताएगी। इस ऐप में 3000 रेसिपी मौजूद हैं। खास बात है कि इस ऐप से वीडियो लगातार देख सकते हैं, चाहे वह लॉक क्यों न हो जाए। इसके अलावा इस ऐप में शाकाहारियों के लिए खाना और खास ऑप्शन भी मौजूद होते हैं।

ऑल फ्री रेसिपी: वर्ल्ड कुजिन- यह एक इंटरनेशनल फ्री फूड रेसिपी ऐप है जो दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपी के बारे में बताती है। बता दें कि धर्म, त्योहार, क्षेत्र आदि के आधार पर डिश होते हैं, जहां आप मसालेदार खाने के बारे में जान सकते हैं। यह ऐप दुनिया भर के अलग-अलग देशों के खाने के बारे में जानकारी देता है, यह ऐप उन लोगों के लिए आदर्श है, जिनके पास नए स्वाद का अनुभव है।
 
किचन स्टोरीज- गूगल प्ले डिजाइन अवॉर्ड की विनर है यह ऐप। यह ऐप हजारों फ्री रेसिपी, एचडी निर्देशात्मक वीडियो के साथ-साथ बेकिंग और कुकिंग के लिए के बारे में भी बताती है। अगर यूजर्स चाहे तो खुद के डिश को ग्लोबल कम्यूनिटी के होम कुक में पब्लिश कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन के जरिए आप किसी भी रेसिपी के फोटो को क्लिक कर सकते हैं, ताकी उनके आसान से स्टेप को समझ सकें।

यम्मली- इस ऐप की मदद से आप अपने पर्सनल स्किल की मदद से खाना बना सकते हैं। रेसिपी की सिफारिश से लेकर टूल और उपयोगी वीडियो तक के लिए यम्मली ऐप आपके खाने बनाने के प्रक्रिया को आसान बनाती है। इस ऐप पर दो मिलियन से ज्यादा रेसिपी मौजूद हैं और यह ऐप आपको ऑप्शन देती है, जिससे आप सेव और अपने पसंदीदा डिश को आयोजित कर सकें।

हेब्बर्स किचन- हेब्बर्स किचन पर कई ऐसे इंडियन रेसिपी हैं, जिन्हें आप स्टेप के अनुसार बना सकते हैं। इस ऐप की मदद से आप भारत के डिश से लेकर इंटरनेशनल डिश तक पहुंच सकते हैं। खास बात है कि यह ऐप ऑफलाइन काम करती है, जहां फोटो की मदद से आप ट्राई कर सकते हैं। वहीं रेसिपी वीडियो की मदद से आप देखना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन रहना होगा।