लाइव टीवी

Coronavirus : वर्क फ्रॉम होम करने वालों के लिए BSNL का फ्री ब्रॉडबैंड प्लान

Updated Mar 23, 2020 | 13:02 IST

Free broadband plan : देश भर में कोरोना वायरस फैलने के बाद सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं। बीएसएनएल ने फ्री ब्रॉडबैंड प्लान का ऑफर दिया है।

Loading ...
BSNL ने लॉन्च किया फ्री ब्रॉडबैंड प्लान
मुख्य बातें
  • बीएसएनएल ने 'वर्क फ्रॉम होम' करने वालों के लिए फ्री ब्रॉडबैंड प्लान लॉन्च किया है
  • बीएसएनएल ने वर्क प्रॉम होम को प्रमोट करने के लिए अपने कार्यक्रम की घोषणा की है
  • यह सेवा उन लोगों को फ्री मिलेगी जिनके पास बीएसएनएल लैंडलाइन है और कोई ब्राडबैंड नहीं है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने 'वर्क फ्रॉम होम' करने वाले लिए लोगों के लिए फ्री ब्रॉडबैंड प्लान लॉन्च किया है। यह सुविधा उन ग्राहकों के लिए है जिनके पास लेंडलाइन सेवा पहले से है लेकिन ब्रॉडबैंड सेवा का इस्तेमाल नहीं करते हैं। बीएसएनएल का यह कदम ऐसे समय में आया है जब Covid-19 या कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोग घर से काम करना शुरू कर दिए हैं। यह कदम बीएसएनएल को अपने लैंडलाइन यूजर्स को ब्रॉडबैंड यूजर्स में परिवर्तित करने और एयरटेल और जियो और अन्य इंटरनेट सेवा प्रदाताओं जैसे प्राइवेट कंपनियों के साथ बेहतर प्रतिस्पर्धा करने में भी मदद कर सकता है। बीएसएनएल अधिकारियों ने कहा कि नए यूजर्स अगर कॉपर आधारित केबल कनेक्शन का विकल्प चुनते हैं, उन्हें उसे लगाने तक का शुल्क भी नहीं देना होगा। हालांकि, उन्हें सेवा के लिए मोडेम लेना होगा।

एक महीने के लिए मुफ्त ब्रांडबैंड सेवा
बीएसएनएल के डायरेक्टर सीएफए, विवेक बंजल ने कहा कि कोरोनोवायरस COVID-19 के प्रसार को देखते हुए सरकार द्वारा विभिन्न तंत्रों को अपनाया जा रहा है, बीएसएनएल ने वर्क प्रॉम होम को प्रमोट करने के लिए अपने कार्यक्रम की घोषणा की है। बंजाल ने कहा कि देश के सभी नागरिकों को एक महीने के मुफ्त ब्रांडबैंड सेवा दी जाएगी। यह सेवा उन लोगों को मिलेगी जिनके पास बीएसएनएल लैंडलाइन है और कोई ब्राडबैंड नहीं है। वे इसका उपयोग घर से काम करने, घर से शिक्षा या कोई भी ऐसा काम करने में कर सकते हैं जिसके लिए बाहर जाने की जरूरत है।

ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शन पर, ब्राडबैंड लगाने का चार्ज नहीं
बीएसएनएल के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि योजना नए ग्राहकों के लिए भी है और एक महीने के उपयोग के बाद उन्हें आगे की सेवा के लिए भुगतान करना होगा। अधिकारी के अनुसार जो कस्टमर ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शन का चयन करते हैं, उन्हें ब्राडबैंड लगाने का कोई चार्ज नहीं लगेगा। बीएसएनएल कस्ममर फोन पर ही कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। बंजाल ने कहा कि हमने पूरी प्रक्रिया पेपरलेस की है और ग्राहकों को ब्राडबैंड सेवा के लिए हमारे ग्राहक सेवा केंद्र पर आने की जरूरत नहीं है।

प्रति दिन 5 जीबी मिलेगा डेटा
यह प्लान 10 एमबीपीएस डाउन स्पीड की है और डेटा प्रति दिन 5 जीबी मिलेगा और एक बार डेटा सीमा समाप्त हो जाने के बाद, डेटा स्पीड 1 एमबीपीएस हो जाएगी। प्लान अंडमान और निकोबार सर्कल समेत सभी हलकों में मान्य है। यह प्लान 1 जीबी मुफ्त स्टोरेज के साथ मुफ्त ईमेल एक्सेस प्रदान करता है।