लाइव टीवी

Social Distancing मेंटेन करने के लिए इन ऐप्स को करें डाउनलोड, कोरोना से बचने में करेंगे मदद

Updated Jul 01, 2020 | 20:16 IST

Social Distancing Apps: कोरोना वायरस के प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंस एक प्रभावी तरीका है। ऐसे में हम बताएंगे कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में जो सोशल डिस्टेंस के मानदंडों को फॉलो करने में मदद करते हैं।

Loading ...
Social Distancing App
मुख्य बातें
  • भारत में कोविड-19 के मामले दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं।
  • कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग जरूर फॉलो करें।
  • सोशल डिस्टेंस को फॉलो करने के लिए आप इन ऐप्स को डाउनलोड कर सकते हैं।

भारत में कोविड-19 के मामले दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करें। विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना वायरस के प्रकोप को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंस एक प्रभावी तरीका है। लोगों को एक दूसरे के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखना जरूरी है। हालांकि कम भीड़ वाले स्थान पर इसे फॉलो करना बहुत आसान है, लेकिन दुकान या फिर वर्क प्लेस पर सोशल डिस्टेंस को फॉलो करना काफी मुश्किल है।

वहीं टेक्नोलॉजी के पास ऐसे कई समाधान हैं, जो सोशल डिस्टेंस के मानदंडों के अनुरूप काम करते हैं। ऐसे में आप भीड़ वाले स्थान पर लोगों से दूरी बनाए रखने या फिर सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों को फॉलो करने के लिए आप इन ऐप्स को अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। खास बात है कि इन ऐप्स को बिना किसी चार्ज के फोन में डाउनलोड कर सकते हैं और इनमें से कुछ के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत नहीं है। यह जीपीएस और ब्लूटूथ के जरिए आसानी से काम कर सकते हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए सुझाए गए नियमों का पालन कर रहे हैं या नहीं, यह ऐप आपको पर्सनल लेवल पर समाधान प्रदान करते हैं।

Aarogya Setu- कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए आरोग्‍य सेतु ऐप बनाया गया है। भारत सरकार के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित, आरोग्य सेतु इस समय सबसे अधिक इस्तेमाल और पॉपुलर ऐप में से एक हैं। सरकार और लगभग हर दूसरे व्यवसाय द्वारा प्रचारित ऐप, यूजर्स के वर्चुअल स्पेस को बनाने के लिए GPS लोकेशन और ब्लूटूथ RSSI डेटा का उपयोग करता है। यूजर्स को कोरोनोवायरस लक्षण है, या अगर उन्होंने किसी को संक्रमित किया है, और दूसरों के बीच यात्रा करते हैं, तो उनका स्व-मूल्यांकन करना आवश्यक है। आरोग्य सेतू ऐप इस डेटा का इस्तेमाल करता है और फिर मेडिकल अथॉरिटी इसे चेक करती है और बताती है कि अभी यूजर कोरोना से सुरक्षित हैं या नहीं। 

Sodar by Google
गूगल ने दुनियाभर के एंड्रॉइड यूजर्स के लिए सोशल डिस्टेंसिंग ऐप लॉन्च किया था। अगर आप बाहर हैं और सुरक्षित है या नहीं, यह चेक करने के लिए सोडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ऐप क्रोम पर वेब एक्स आर का उपयोग करता है, जो स्मार्टफोन कैमरों का उपयोग कर के आपके चारो तरफ दूरी बनाए रखने के लिए समाधान प्रदान करता है। इसके अलावा जब कोई सर्कल किसी और के साथ इंटरसेक्ट करता है या अगर कोई और सर्कल में प्रवेश कर रहा है तो सोडर अलर्ट करता है ताकी आप आगे बढ़ें।  एंड्रॉइड यूजर्स  अपने फोन में सोडर को डाउनलोड कर सकते हैं।

DROR
DROR एक लेटेस्ट ऐप है जो यूजर्स को सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करने में मदद करता है। DROR ऐप में कई विशेषताएं हैं जो समान रूप से सुनिश्चित करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों पर काम करती हैं। इसमें 'ट्रैक माई ट्रिप' सुविधा है जो ऐप में चिह्नित दो स्थानों के बीच यूजर्स की एक्टिविटी को ट्रैक करता है। यात्रा के दौरान, DROR आस-पास के मोबाइल उपकरणों का पता लगाने और यूजर्स को अलर्ट देने के लिए ब्लूटूथ RSSI का उपयोग करता है। इसके साथ ही ऐप यूजर्स को एक सोशल डिस्टेंसिंग स्कोर भी प्रदान करता है, जिसकी गणना कंपनी के अनुसार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की मदद से की जाती है। DROR एंड्रॉइड और आईओएस दोनों तरह के फोन के लिए उपलब्ध है।

1point5
1point5 ऐप को संयुक्त राष्ट्र प्रौद्योगिकी नवाचार लैब्स (संयुक्त राष्ट्र का एक हिस्सा) द्वारा विकसित किया गया है, ताकि दुनियाभर के लोग सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों को फॉलो कर सकें। ऐप ब्लूटूथ RSSI सिग्नल का उपयोग करके स्मार्टफोन और अन्य उपकरणों की निकटता को मापता है। जैसे ही कोई अन्य डिवाइस 1.5-मीटर की दूरी पर प्रवेश करता है, यह उपयोगकर्ता को चेतावनी देना शुरू कर देता है। 1 पॉइंट 5 ऐप आरोग्य सेतु ऐप के समान काम करता है और यह ओपन-सोर्स है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।