लाइव टीवी

ग्लोबल PC और टैबलेट शिपमेंट को लेकर आई बुरी खबर!

Updated Sep 03, 2022 | 21:24 IST

एक रिपोर्ट के मुताबिक ग्लोबल पीसी और टैबलेट की शिपमेंट में गिरावट का अनुमान है। मुद्रास्फीति, कमजोर वैश्विक अर्थव्यवस्था और पिछले दो वर्षो में खरीदारी में उछाल, कम दृष्टिकोण के प्रमुख कारण हैं।

Loading ...
ग्लोबल पीसी और टैबलेट की शिपमेंट में गिरावट का अनुमान है (Photo- UnSplash)

3 सितम्बर: पारंपरिक पीसी की वैश्विक शिपमेंट 2022 में 12.8 प्रतिशत घटकर 305.3 मिलियन यूनिट होने का अनुमान है, जबकि टैबलेट शिपमेंट 6.8 प्रतिशत गिरकर 156.8 मिलियन हो जाएगा। एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

आईडीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मुद्रास्फीति, कमजोर वैश्विक अर्थव्यवस्था और पिछले दो वर्षो में खरीदारी में उछाल, कम दृष्टिकोण के प्रमुख कारण हैं।

आईडीसी मोबिलिटी और कंज्यूमर डिवाइस ट्रैकर्स के शोध प्रबंधक जितेश उब्रानी ने कहा, "लंबे समय तक मांग धीमी आर्थिक सुधार द्वारा संचालित होगी, जो एक एंटरप्राइज हार्डवेयर रिफ्रेश के साथ संयुक्त रूप से विंडोज 10 के लिए समर्थन के रूप में इसके अंत के करीब है। शैक्षिक परिनियोजन और हाइब्रिड कार्य भी अतिरिक्त मात्रा में ड्राइविंग का मुख्य आधार बनने की उम्मीद है।"

2023 में और संकुचन की भी उम्मीद है क्योंकि उपभोक्ता मांग धीमी हो गई है, शिक्षा की मांग काफी हद तक पूरी हो गई है और बिगड़ती व्यापक आर्थिक स्थिति के कारण उद्यम की मांग को धक्का लगा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पीसी और टैबलेट के लिए संयुक्त बाजार 2023 में विकास की ओर लौटने से पहले 2023 में 2.6 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है।

डिवाइसेस एंड डिस्प्ले के रिसर्च वाइस प्रेसिडेंट लिन हुआंग ने कहा, "आर्थिक हेडविंड तेज होने के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि अगली छह तिमाहियों में उपभोक्ता बाजार में और गिरावट आएगी।"

हुआंग ने कहा, "अगले प्रमुख रिफ्रेश चक्र के लिए समय पर आर्थिक सुधार हमारे पूवार्नुमान के बाहरी वर्षो में कुछ वृद्धि को प्रेरित कर सकता है। हालांकि वॉल्यूम महामारी के चरम पर नहीं पहुंचेगा, हम उम्मीद करते हैं कि उपभोक्ता बाजार बाजार के अधिक प्रीमियम छोर की ओर बढ़ेगा।"