लाइव टीवी

महिला संस्थापकों के स्टार्टअप की मदद के लिए Google शुरू करेगा नया प्रोग्राम

Updated Jun 14, 2022 | 21:32 IST

गूगल ने मंगलवार को अपने स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम की घोषणा की, जो भारत में महिला संस्थापकों के नेतृत्व में लगभग 20 स्टार्टअप का पोषण करेगा।

Loading ...
Photo Credit- UnSplash

गूगल ने मंगलवार को अपने स्टार्टअप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम की घोषणा की, जो भारत में महिला संस्थापकों के नेतृत्व में लगभग 20 स्टार्टअप का पोषण करेगा।

कार्यक्रम का उद्देश्य महिला संस्थापकों को उन चुनौतियों से निपटने में मदद करना है जो उनके अनुभव के लिए अनोखी हैं, जिसमें धन उगाहने, काम पर रखने और कई अन्य शामिल हैं।

स्टार्टअप एक्सेलेरेटर के लिए गूगल का उद्घाटन बैच- भारत महिला संस्थापक कार्यक्रम न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद स्तर पर स्टार्टअप सहित भारत में 20 महिला-स्थापित/सह-स्थापित स्टार्टअप को स्वीकार करेगा और तीन महीने के कार्यक्रम के माध्यम से उनका समर्थन करेगा।

कार्यक्रम नेटवर्क तक पहुंच, पूंजी तक पहुंच, भर्ती चुनौतियों, परामर्श और कई अन्य क्षेत्रों पर विशेष ध्यान केंद्रित करेगा, जो विभिन्न सामाजिक कारणों और कम प्रतिनिधित्व के लिए महिला संस्थापकों के लिए चुनौतीपूर्ण साबित होते हैं।

इनके अलावा, पाठ्यक्रम में एआई/एमएल, क्लाउड, यूएक्स, एंड्रॉइड, वेब, उत्पाद रणनीति और विकास के साथ-साथ महिला संस्थापकों के वैश्विक समुदाय तक पहुंच प्रदान करने के लिए कार्यशालाएं और समर्थन शामिल होंगे।

भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्टार्टअप राजधानी है, जो केवल अमेरिका और चीन से पीछे है। ई-कॉमर्स, हेल्थटेक, फिनटेक और कई अन्य जैसे कार्यक्षेत्रों में फैले हुए, 2022 में 22 को सूची में शामिल होने के साथ 100 से अधिक यूनिकॉर्न का दावा करता है।

हालांकि, इनमें से केवल 15 प्रतिशत भारतीय यूनिकॉर्न में एक या अधिक महिला संस्थापक हैं।

कार्यक्रम के लिए आवेदन 10 जुलाई तक खुले हैं।