लाइव टीवी

Google Maps: बेहद काम का है गूगल मैप्स का नया फीचर, अब आपकी स्क्रीन पर दिख जाएगा ट्रैफिक सिग्नल

Updated Jul 10, 2020 | 18:24 IST

Google Maps: गूगल मैप्स में अप आपको आस-पास के होटल रेस्तरां और ट्रैफिक सिग्नल्स भी दिख जाएंगे। इस पर अभी कंपनी की तरफ से एक्सपेरिमेंट किया जा रहा है और जल्द ही बाजार में लॉन्च कर दिया जाएगा।

Loading ...
गूगल मैप्स (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • गूगल मैप्स गूगल कै एक बेहद ही यूजफुल एप है
  • सड़क रुट का पता लगाने के लिए मैप्स का इस्तेमाल किया जाता है
  • हाल ही में गूगल मैप्स में कई सारे नए फीचर लाए गए हैं

गूगल लगातार अपने एप्स में नए-नए फीचर्स जोड़ता रहता है। जीमेल, गूगल फोटोज, गूगल प्ले स्टोर या अन्य जितने भी तरह के गूगल के एप्स हैं उनमें लगातार नए-नए अपडेट्स आते रहते हैं। इसी कड़ी में गूगल मैप्स पर भी एक नया फीचर लाया गया है जो काफी मजेदार है साथ ही काम की चीज है। गूगल मैप्स में अप आपको आस-पास के होटल रेस्तरां और ट्रैफिक सिग्नल्स भी दिख जाएंगे।

इस पर अभी कंपनी की तरफ से एक्सपेरिमेंट किया जा रहा है और जल्द ही बाजार में लॉन्च कर दिया जाएगा। इसके आने के बाद गूगल मैप्स पहले से और भी बेहतर हो जाएगा। सोशल मीडिया पर इसके स्क्रीनशॉट शेयर किए गए हैं जिसमें गूगल मैप्स में मौजूद रेस्तरां और ट्रैफिक सिग्नल साफ तौर पर नजर आ रहे हैं।

क्या है गूगल मैप्स का नया फीचर

माना जा रहा है कि इस फीचर के आने के बाद गूगल मैप्स पहले से काफी बेहतर हो जाएगा और बेहद काम का भी हो जाएगा। इस फीचर के आने के बाद गूगल मैप्स की मदद से यात्रा करने वालों के लिए सुविधा बढ़ जाएगी। इससे उन्हें ट्रैफिक सिग्नल का साफ तौर पर पता चल जाएगा और कई दुर्घटनाएं होने से बचेंगी और लोग अनुशाषित भी हो जाएंगे।  

ऐसे में यूजर को ड्राइव करने में आसानी होगी, हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि यह फीचर आम लोगों के लिए कब लॉन्च किया जाएगा। इस फीचर का उपयोग ना केवल नेविगेशन के दौरान बल्कि आसपास के सर्च के दौरान भी ट्रैफिक सिग्नल को देखने के लिए किया जा सकता है।

किस रुट पर कितना ट्रैफिक मिलेगा और किस रुट पर जाने में कितना समय लगेगा ये सभी कुछ गूगल मैप्स से देखा जा सकता है। आपको बता दें कि ये फीचर एप्पल आईओएस पर पहले ही लागू कर चुका है लेकिन गूगल अब ये फीचर लॉन्च करने जा रहा है।   

बिना इंटरनेट के कर सकते हैं इस्तेमाल

अगर आप चाहे तो अपने डिवाइस में गूगल मैप में किसी एक स्थान को सेव कर सकते हैं और ऑफलाइन होने पर इसका उपयोग कर सकते हैं। मैप डाउनलोड करने के बाद, आप गूगल मैप्स ऐप का उपयोग वैसे ही कर सकते हैं जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं। अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन स्लो या मौजूद नहीं है तो गूगल मैप आपको निर्देश देने के लिए आपके ऑफलाइन मैप का उपयोग करेगा।