लाइव टीवी

गूगल शॉपिंग प्लेटफॉर्म में बड़ा बदलाव, प्रॉडक्टक्स की होगी फ्री लिस्टिंग

Updated Apr 22, 2020 | 15:23 IST

free to sell on Google: गूगल शॉपिंग प्लेटफॉर्म में बड़ा बदलाव किया गया है। गूगल के शॉपिंग प्लेटफॉर्म प्रॉडक्टक्स की लिस्टिंग फ्री होगी।

Loading ...
सांकेतिक फोटो (तस्वीर साभार- unsplash)

नई दिल्ली: गूगल ने अपने शॉपिंग प्लेटफॉर्म में व्यापारियों के लिए एक बड़ा बदलाव किया है। गूगल ने शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर प्रॉडक्ट की लिस्टिंग को फ्री कर दिया है। गुगल ने कहा कि रिटेल सेक्टर कोरोनो वायरस महामारी के दौरान अधिक मुश्किल में आ गया है। दुकानों के बंद होने की वजह से डिजिटल व्यापार रिटेलर्स के लिए लाइफ लाइन बन गया है। उपभोक्ता ऑनलाइन आवश्यक चीजे खरीदने का साथ-साथ खिलौने, परिधान और घरेलू सामान भी सर्च कर रहे हैं। ऐसे में संघर्षरत व्यवसायों के लिए यह एक अवसर है।

गूगल ने अपने ब्लॉग में कहा कि मौजूदा चुनौतियों के मद्देनजर हम व्यापारियों को गूगल पर फ्री लिस्टिंग की सुविधा देने जा रहे हैं। अगले सप्ताह से गूगल शॉपिंग टैब पर सर्च रिजल्ट में मुख्य तौर पर फ्री प्रॉडक्ट लिस्टिंग को शामिल किया जाएगा। इससे व्यापारियों को उपभोक्ताओं से बेहतर तरीके जुड़ने में मदद मिलेगी। गूगल पर प्रत्येक दिन शॉपिंग से संबंधित लाखों सर्च होते हैं, जिसकी वजह चला है कि कई खुदरा विक्रेताओं के पास ऐसी वस्तुएं हैं जिनकी लोगों को आवश्यकता होती है।

'रिटेलर्स के को बदलाव से होगा फाएदा'

गूगल ने आगे कहा कि रिटेलर्स के को इस बदलाव से बेहद फाएदा होगा क्योंकि वो उन लाखों लोगों तक फ्री में पहुंच सकते हैं जो खरीददारी के लिए हर दिन गूगल पर आते हैं। दुकानदार गूगल शॉपिंग टैब के माध्यम से अधिक दुकानों से अधिक प्रॉडक्ट तलाश सकते हैं। वहीं, विज्ञापनदाताओं के लिए इसका मतलब है कि पैड कैंपेन अब मुफ्त लिस्टिंग के साथ चलाए जा सकते हैं। अगर कोई मर्चेंट सेंटर का मौजूदा यूजर है तो उसे फ्री लिस्टिंग का लाभ उठाने के लिए कुछ करने की जरूरत नहीं है। गौरतलब है कि ये बदलाव अप्रैल के अंत से पहले अमेरिका में लागू होंगे जबकि वैश्विक स्तर पर इसका विस्तार साल के अंत तक किया जाएगा।