लाइव टीवी

BrahMos : भारत ने किया ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण, हर तरफ से दुश्मन को तबाह करने में सक्षम

Updated Nov 24, 2020 | 13:08 IST

भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का नया वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। मारक क्षमता  400 किमी से अधिक हो गई है।

Loading ...
ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल
मुख्य बातें
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया गया
  • ब्रह्मोस मिसाइल की स्ट्राइक रेंज अब 400 किमी से अधिक हो गई है
  • ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल दुनिया का सबसे तेज परिचालन सिस्टम है

नई दिल्ली: चीन के साथ तनाव के बीच भारत ने मंगलवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के लैंड अटैक वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण मंगलवार (24 नवंबर) सुबह 10 बजे किया गया और इसने अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेद दिया, जो दूसरे द्वीप पर था। सूत्रों ने कहा कि भारतीय सेना ने परीक्षण किया, जिसमें डीआरडीओ द्वारा विकसित मिसाइल सिस्टम के कई रेजिमेंट हैं। ब्रह्मोस मिसाइल की स्ट्राइक रेंज अब 400 किमी से अधिक हो गई है। ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल दुनिया का सबसे तेज परिचालन सिस्टम है और हाल ही में DRDO ने मिसाइल सिस्टम की सीमा को मौजूदा 298 किमी से बढ़ाकर करीबी 450 किमी कर दिया है।

पिछले दो महीनों में DRDO नई और मौजूदा मिसाइल सिस्टम्स का परीक्षण करने में सफल रहा है, जिसमें शौर्य मिसाइल सिस्टम शामिल है, जो 800 किमी से अधिक के लक्ष्य पर जा सकती है और हाइपरसोनिक मिसाइल टैक्नोलॉजी के लिए टैक्नोलॉजी डिमॉस्ट्रेशन वाहनों को निशाना बना सकती है।

पिछले महीने, भारतीय नौसेना ने अपने युद्धपोत INS चेन्नई से ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण फायरिंग भी किया था, जिसने 400 किलोमीटर से अधिक समुद्रों में लक्ष्य पर प्रहार करने की अपनी क्षमता प्रदर्शित की थी। भारत सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के लिए निर्यात बाजार खोजने पर भी काम कर रहा है, जिसे DRDO ने अपनी परियोजना पीजे 10 के तहत काफी हद तक स्वदेशी बना दिया है। 

90 के दशक के उत्तरार्ध में भारत और रूस के संयुक्त उद्यम के शुभारंभ के बाद, ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल तीनों सशस्त्र बलों के लिए एक शक्तिशाली हथियार बन गई है।