लाइव टीवी

जेफ बेजोस की अंतरिक्ष यात्रा: जानिए कैसे जाएंगे और वापस आएंगे

Updated Jul 20, 2021 | 16:24 IST

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस अंतरिक्ष की सैर करने जा रहे हैं। जानिए कैसे वे अंतरिक्ष में जाएंगे और वहां से वापस आएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
जेफ बेजोस की अंतरिक्ष यात्रा
मुख्य बातें
  • जेफ बेजोस के साथ और लोग भी अंतरिक्ष की यात्रा पर जाएंगे।
  • बेजोस की अंतरिक्ष यात्रा 11 मिनट की होगी।
  • वे 100 किमी से अधिक की ऊंचाई तक जाएंगे।

जब ब्लू ओरिजिन का न्यू शेपर्ड रॉकेट वैन हॉर्न, टेक्सास के पास एयरोस्पेस आउटफिट की लॉन्च साइट से अंतरिक्ष में जाएगा तो उस पर अमेजन के पूर्व सीईओ और दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक जेफ बेजोस होंगे। अंतरिक्ष में बेजोस की यात्रा उनके जीवन भर के सपने के पूरा होने का प्रतीक है और जो उन्होंने बचपन में देखा था। जब नील आर्मस्ट्रांग ने जुलाई 1969 में पहली बार चंद्रमा पर अपने पैर रखे था, वह सीन देखकर बेजोस अचंभित थे। जेफ बेजोस की यह यात्रा भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे होगी। 

बेजोस ने 2000 में ब्लू ओरिजिन की स्थापना की और कंपनी तब से एक दशक से अधिक समय से अपने नए शेपर्ड शिल्प के प्रोटोटाइप का परीक्षण कर रही है। कथित तौर पर, इसने 15 सफल टेस्ट उड़ानें भेजी हैं, लेकिन लेटेस्ट प्रक्षेपण मानव चालक दल के साथ पहला होगा। कंपनी प्राइवेट अंतरिक्ष उद्योग में कई अन्य उपक्रमों में से एक है, जो खुद को एलन मस्क के स्पेस एक्स और रिचर्ड ब्रैनसन के वर्जिन गेलेक्टिक के साथ सीधी प्रतिस्पर्धा में पा रही है। अंतरिक्ष के लिए न्यू शेपर्ड का पहला क्रू मिशन 11 जुलाई को वर्जिन गैलेक्टिक के स्पेसशिप टू पर ब्रैनसन द्वारा स्पेस यात्रा करने के कुछ दिनों बाद आया है। 

अंतरिक्ष यात्रा पर बेजोस के साथ कौन-कौन होंगे?

ब्रैनसन की तरह बेजोस 11 मिनट के इस सफर में अकेले नहीं होंगे। उनके साथ उनके 53 वर्षीय छोटे भाई, मार्क बेजोस, 82 वर्षीय विमानन अग्रणी, वैली फंक और 18 वर्षीय ओलिवर डेमेन होंगे। फंक, 'मर्करी 13' कोहोर्ट में से एक - महिलाओं का एक ग्रुप जो नासा के अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए योग्य है लेकिन कभी अंतरिक्ष में जाने का अवसर नहीं मिला। अंतरिक्ष तक पहुंचने वाला सबसे उम्रदराज इंसान बन जाएंगी। एक शानदार करियर के दौरान, फंक ने कई शीशे की छत को तोड़ा है, जो पहले सेना के फोर्ट सिल में पहली महिला नागरिक उड़ान प्रशिक्षक, पहली महिला फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन फ्लाइट इंस्पेक्टर और पहली महिला नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड एयर सेफ्टी इंवेस्टिगेटर के रूप में काम कर चुकी हैं। दूसरी ओर, डेमन, एक अज्ञात व्यक्ति के बाद न्यू शेपर्ड क्रू के लिए अंतिम समय में जोड़ा गया था, जिसने मूल रूप से रॉकेट पर $28 मिलियन की सीट जीती थी, जो 'शेड्यूलिंग विवाद के कारण' पीछे हट गई थी।

इस तरह होगी यात्रा

60 फीट की ऊंचाई पर खड़ा, न्यू शेपर्ड में एक पुन: प्रयोज्य रॉकेट बूस्टर और कैप्सूल की सुविधा है, जो एक तरल-ईंधन वाले बीई -3 इंजन से चलता है। जो कथित तौर पर 110, 000-पाउंड-फीट जोर (समुद्र स्तर पर) उत्पन्न करता है। छह यात्रियों तक ले जाने में सक्षम, कैप्सूल पर किसी पायलट की आवश्यकता नहीं है और यह एक जलवायु नियंत्रण प्रणाली और एक एस्केप मोटर से लैस है। चालक दल के कैप्सूल में चढ़ने के करीब 20 मिनट बाद, ब्लू ओरिजिन के मिशन नियंत्रण से प्रक्षेपण को हरी झंडी मिलेगी, जिससे रॉकेट अपने इंजन को फायर करने के लिए प्रेरित करेगा। अपनी चढ़ाई के दौरान, न्यू शेपर्ड ध्वनि की गति से तीन गुना अधिक गति तक पहुंच जाएगा, जिसके बाद कैप्सूल बूस्टर से अलग हो जाएगा।

कथित तौर पर कैप्सूल 340, 000 फीट (100 किमी) से अधिक की ऊंचाई तक पहुंच जाएगा। अंतरिक्ष की सीमा का प्रतिनिधित्व करने वाली दहलीज और आमतौर पर कर्मन लाइन के रूप में जाना जाता है। चालक दल फिर कुछ मिनटों के लिए खुद को अपनी सीटों पर वापस खींचने से पहले एक माइक्रोग्रैविटी वातावरण में पाएंगे, क्योंकि कैप्सूल फ्री-फॉल मोड में प्रवेश करता है। कुछ देर तक अंतरिक्ष में घूमने का मौका मिलेगा, उस दौरान ग्रैविटी भारहीनता भी रहेगी। फिर स्‍पेस कैप्‍सूल बेजोस को लेकर पृथ्वी की ओर रवाना हो जाएगा। तब पैराशूट ओपन होगा, और जैसे ही यह जमीन पर पहुंचेगा, लैंडिंग पर प्रभाव को नरम करने के लिए कैप्सूल के थ्रस्टर्स जलेगी। सुरक्षित तरीके से लैंड कराया जाएगा। इस तरह से बेजोस अंतरिक्ष की ऊंचाई तक पहुंचने के मामले में वर्जिन गैलेक्टिक के रिचर्ड बेजोस का भी रिकॉर्ड तोड़ देंगे।