लाइव टीवी

Jio Mart: क्या है जियो मार्ट? अमेजन, फ्लिपकार्ट को टक्कर देने के लिए रिलायंस का प्लान

Updated Jan 03, 2020 | 16:29 IST

JioMart : रिलायंस ने ऑनलाइन ग्रॉसरी बाजार में एंट्री कर दी है। कंपनी अपना ग्रॉसरी एग्रीगेटर जियो मार्ट लेकर आ रही है, जिसका देश में सीधा मुकाबला अमेजन, फ्लिकार्ट, ग्रोफर्स से होगा।

Loading ...
JioMart: जियो मार्ट क्या है

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज टेलीकॉम और ब्रॉडबैंट सेक्टर में एंट्री करने के बाद अब ऑनलाइन ग्रॉसरी और फुड शॉपिंग के कारोबार में उतरने की तैयारी में है। देश की सबसे ज्यादा मार्केट वैल्यू वाली कंपनी ने अपना वेब पोर्टल जियो मार्ट शुरू कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी जल्द ही जियो मार्ट एप के जरिए फुल और ग्रॉसरी के ऑनलाइन कारोबार में एंट्री करने वाली है। 

क्या है JioMart?

जियो मार्ट एप पड़ोस की दुकान और ग्रहाक को आपस में कनेक्ट करने का काम करेगी। आधारियों के मुताबिक, जियो मार्ट जो कंपनी का नया वेंचर है, एक एग्रीगेटर होगा, जो लोकल ग्रॉसरी स्टोर से पार्टनरशिप कर उन्हें पॉइंट ऑफ सेल टर्मिनल, लो इंटरेस्ट वर्किंग कैपिटल, इवेंटरी मैनेजमेंट स्किल और जीएसटी कॉम्पलायंस प्रदान करेगी। 

मौजूदा वक्त में जियो की साइट पर कंपनी जियो मार्ट का एक अलग पेज चला रही है। कंपनी ने जियो मार्ट की टैग लाइन देश की नई दुकान दी है। फिलहाल जियो मार्ट की सुविधा ठाणे, कलयाण और नवी मुंबई में उपलब्ध है। ये साइट फ्री होम डिलिवरी, प्री रजिस्ट्रेशन डिस्काउंट और 50 हजार से ज्यादा ग्रॉसरी प्रोडक्ट ऑनलाइन खरीदने की सुविधा प्रदान कर रही है। 

अमेजन, फ्लिकार्ट से होगा मुकाबला

सेवा के लॉन्च होने से पहले एक अधिकारी के हवाले से लिखी गई रिपोर्ट के मुताबिक, 'किराना को रजिस्टर किया जा रहा है और उन्हें बिलिंग एप्लिकेशन वाली पीओएस मशीन दी जा रही है। इसके साथ ही डिजिटल ट्रांजेक्शन, प्रमोशन लॉयल्टी, डिस्काउंट कूपन और सप्लाई चेन मैनेजमेंट इनेबल कर दिया गया है।' जियो मार्ट के लिए प्री रजिस्ट्रेशन करने वाले उपभोक्ता इसकी लॉन्चिंग के वक्त 3000 रुपये तक की बचत कर सकेंगे। 

भारत में जियो मार्ट का सीधा मुकाबला अमेजन, ग्रोफर्स, बिग बास्केट और फ्लिकार्ट से होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जियो मार्ट की सेवा का कंपनी जल्द ही विस्तार कर सकती है। गौरतलब है कि मुकेश अंबानी ने साल 2019 की शुरुआत में ऑनलाइन मार्केट में एंट्री करने की घोषणा की थी।