लाइव टीवी

सत्य नडेला को मिलती है इतनी तनख्वाह, हुआ है 66 फीसदी इंक्रीमेंट

Updated Oct 17, 2019 | 10:37 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Satya Nadella Salary In Rupees: माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला को इस बार जबरदस्त इंक्रीमेंट मिला है। साल 2014 में उनके पद संभालने के बाद कंपनी की आय बढ़ी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Satya Nadella Salary: इतनी है सत्य नडेला की सैलरी
मुख्य बातें
  • सत्य नडेला ने साल 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ का पद संभाला था।
  • हालिया रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट की मार्केट कैपिटलाइजेशन वैल्यू 1 ट्रिलियन डॉलर से ज्याद हो गई है।
  • सत्य नडेला को इस बार 66 फीसदी का इंक्रीमेंट मिला है।

नई दिल्ली: दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की मार्केट कैपिटलाइजेशन वैल्यू 1 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हो गई है। यह दिखाता है कि पिछले कुछ सालों में माइक्रोसॉफ्ट ने बाजार में किस प्रकार से काम किया है। कंपनी की इस सफलता का श्रेय माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला को दिया जा रहा है, जिन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में जान फूंकी है। ऐसा लगता है कि सत्य नडेला को उनके इस काम के  लिए इनाम मिल चुका है। 

सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सत्य नडेला की सैलरी में 66 फीसदी की वृद्धि की गई है। जिस रिपोर्ट में माइक्रोसॉफ्ट की वार्षिक रिपोर्ट दी गई है, उसमें बताया गया है कि नडेला की सलाना आय 490 लाख डॉलर (इसमें ज्यादातर हिस्सा स्टॉक के रूप में हैं) साल 2018-19 में रही है। भारतीय रुपए में ये राशि लगभग 350 करोड़ रुपए के आसपास होती है। 

पिछले साल सत्य नडेला की आय 250 लाख डॉलर के करीब रही थी। वहीं साल 2017 में उन्होंने लगबग 200 लाख डॉलर की कमाई की थी। इससे साफ नजर आता है कि पिछले दो सालों में उनकी आय में दोगुना से भी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक सत्य नडेला ने जब कंपनी की कमान संभाली थी तक माइक्रोसॉफ्ट की मार्केट कैपिटलाइजेशन 302 बिलियन डॉलर ( 302 अरब डॉलर) थी। 

सत्य नडेला ने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ का पद साल 2014 में ग्रहण किया था। 4 सितंबर 2018 को कंपनी 850 अरब डॉलर की हो गई। माइक्रोसॉफ्ट की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी की आय में 14 फीसदी की वृद्धि हुई है। माइक्रोसॉफ्ट की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि कंपनी ने पिछले वित्तीय वर्ष में 125.8 अरब डॉलर की कमाई की है। कंपनी की नेट इनकम में 137 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।