लाइव टीवी

कोरोना वायरस: लॉकडाउन के बीच Paytm ने अपने ऐप में किए ये दो अहम बदलाव

Updated Mar 30, 2020 | 15:57 IST

Paytm introduced changes: पेटीएम मोबाइल ऐप पर अब सबसे ऊपर 'स्टे एट होम एसेंशियल पेमेंट्स' नजर आ रहा है।

Loading ...
Paytm
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन के बीच पेटीएम ने अपने ऐप में दो अहम बदलाव किए हैं
  • पेटीएम ने अपने ऐप पर एक 'इनफॉर्मेशन एंड हेल्प सेंटर' का ऑप्शन जोड़ा है
  • मोबाइल ऐप पर 'स्टे एट होम एसेंशियल पेमेंट्स' को हाइलाइट किया गया है

नई दिल्ली: डिजिटल भुगतान से संबंधित कंपनी पेटीएम (Paytm) ने देश में लॉकडाउन के दौरान उपभोक्ताओं के जीवन को सरल बनाने के लिए अपने ऐप में दो बड़े बदलाव किए हैं। पेटीएम ने  #IndiaFightsCorona सेक्शन के तहत अपने ऐप पर 'इनफॉर्मेशन एंड हेल्प सेंटर' का ऑप्शन जोड़ा है जहां सरकारी निकायों और हेल्थ अथॉरिटीज से सत्यापित जानकारी मिलेगी। वहीं, यूजर इंटरफेस में बदवाल करते हुए ऐप पर अब सबसे ऊपर 'स्टे एट होम एसेंशियल पेमेंट्स' का ऑपशन कर दिया गया गया है। लोग अब ऐप के जरिए मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज, बिजली, पानी, गैस, क्रेडिट कार्ड और बीमा प्रीमियम जैसे भुगतान घर से आसानी से कर सकेंगे।

स्व-मूल्यांकन स्कैनिंग कर सकते हैं यूजर

वहीं, 'इनफॉर्मेशन एंड हेल्प सेंटर' की फीड में महत्वपूर्ण हेल्पलाइन नंबरों के साथ सरकारी निकायों के अहम ट्विटर अकाउंट्स को जोड़कर सुविधाजनक बनाया गया है। नए सेक्शन में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के दिशानिर्देशों के आधार पर विकसित अपोलो 24/7 द्वारा संचालित कोविड ​​-19 स्व-मूल्यांकन स्कैनिंग भी है।

पेटीएम ने बयान में कहा, 'हालांकि इस स्कैन को विशेषज्ञ चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है। यह लोगों को सिर्फ इतने समझने में मदद करता है कि क्या किसी को वायरस से पीड़ित होने का खतरा है। इसमें एक यूजर से से कुछ सवाल पूछे जाते हैं जिसके बाद अंदाजा लगाया जाता है कि वायरस का जोखिम हो सकता है या नहीं।' कंपनी पेटीएम ऐप पर पीएम केयर्स फंड में योगदान की भी अपील कर रही है। पेटीएम का कहना है कि वॉलेट, यूपीआई और पेटीएम डेबिट कार्ड का उपयोग करके पेटीएम पर किए गए हर योगदान या किसी अन्य भुगतान के लिए कंपनी 10 रुपए का अतिरिक्त योगदान देगी।

'लोग घर से बाहर न निकलें और जोखिम न उठाएं'

नए अपडेट की घोषणा करते हुए पेटीएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमित वीर ने कहा, 'हमने पेटीएम ऐप में बदलाव किया है ताकि लोग आवश्यक भुगतान आइकन को आसानी से देख सकें। लोग घर से बाहर न निकलें और संक्रमित होने का जोखिम न उठाएं।' उन्होंने कहा, ' हमने कोविड-19 को लेकर पर एक 'इनफॉर्मेशन एंड हेल्प सेंटर' भी शुरू किया है ताकि लोग सोशल मीडिया या चैट समूहों पर प्रसारित होने वाली असत्य सूचनाओं के शिकार न हों। हमारे स्व-मूल्यांकन उपकरण की मदद से यूजर्स इस वायरस के जोखिम की जांच कर सकते हैं। सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें।'