लाइव टीवी

Iphone SE 2020: एप्पल का नया और किफायती आईफोन, खूब बिका था पिछला वर्जन, इस बार क्या है खास?

Updated Apr 16, 2020 | 15:26 IST

आईफोन XR के बाद अब एप्पल कंपनी ने एक और ऐसा आईफोन निकाला है इससे भी ज्यादा सस्ता है। भारतीय मार्केट के लिए आईफोन का यह वर्जन काफी अहम माना जा रहा है। जानिए Iphone SE 2020 में क्या है खास?

Loading ...
एप्पल आईफोन एसई 2020
मुख्य बातें
  • एप्पल कंपनी ने लॉन्च किया है आईफोन एसई का नया वर्जन
  • खूब लोकप्रिय हुआ था 2016 में लॉन्च हुआ पहला Iphone SE
  • किफायती प्राइस रेंज पर एप्पल की नजर, जानें इस बार क्या है खास

नई दिल्ली: साल 2016 में लॉन्च हुआ IPhone SE फोन... इस स्मार्टफोन को दुनिया और खासकर भारतीय बाजार में शानदार सफलता हासिल हुई थी। आईफोन 5s के डिजायन को नए फीचर्स के साथ अपग्रेड करके बनाया गया स्मार्टफोन किफायती और छोटा- इस्तेमाल में आसान होने की वजह से काफी लोकप्रिय हुआ था। अब एक बार फिर इसी तरह की यूजर्स पर एप्पल कंपनी की नजर बनी हुई है। हाल ही में एप्पल ने IPhone SE 2020 को लॉन्च किया है जिसकी चर्चा बीते काफी समय से IPhone SE 2 के नाम से भी चल रही थी। फीचर्स से लेकर कीमत तक, आइए जानते हैं नए वर्जन में एप्पल ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए क्या पेश किया है।

IPhone SE 2020 या IPhone SE 2 में एयरोस्पेस-ग्रेड एल्यूमीनियम और ग्लास बैक पैनल के साथ 4.7 इंच रेटिना एचडी डिस्प्ले मौजूद है। जो फोन डॉल्बी विजन और एचडीआर 10 प्लेबैक को सपोर्ट करता है। लाइव फ़ोटो को एनिमेट करने और ऐप्स को बदलने के लिए हैप्टिक टच की फीचर मौजूद है।

वापस आई टच आईडी: बीते कई स्मार्टफोन में फेस आईडी का फीचर देने के बाद एक बार फिर आईफोन में टच आईडी की वापसी हो चुकी है। IPhone SE में टच आईडी से लैस एक होम बटन दिया गया है जो फिंगरप्रिंट का पता लगाने के लिए नीलम क्रिस्टल और एक स्टील रिंग के साथ डिज़ाइन किया गया है। जैसा कि उम्मीद की जा रही थी, फोन में कंपनी की ओर से A13 बायोनिक चिप दी गई है। यही चिप iPhone 11 सीरीज में भी मौजूद है।

कलर और कीमत: iPhone SE रिटेल बेस 64GB स्टोरेज वेरिएंट के लिए 42,500 रुपए, 128GB वर्जन के लिए 47,800 रुपए और भारत में टॉप-एंड 256GB स्टोरेज मॉडल के लिए 58,300 रुपए की कीमत पर उपलब्ध होगा। यह तीन कलर ऑप्शन- ब्लैक, व्हाइट और (प्रॉडक्ट) रेड में उपलब्ध होगा। नया आईफोन apple.com पर प्री-ऑर्डर करने के लिए उपलब्ध है।

रेड कलर खरीदने पर कोविड-19 फंड में जाएगा कुछ पैसा: अगर आप नए लॉन्च किए गए iPhone SE के ब्राइट रेड कलर को खरीदते हैं, तो इसे बेचने से मिली आय के एक हिस्से को ग्लोबल COVID-19 रिस्पॉन्स फंड के लिए दिया जाएगा।

लॉन्च के बाद लेटेस्ट फीचर्स वाले आईफोन में आईफोन का हालिया वर्जन सबसे किफायती होने जा रहा है। कंपनी ने पिछले संस्करण की सफलता के बाद भारत जैसे देशों को ध्यान में रखकर इस फोन को लॉन्च किया है हालांकि यह देखने वाली बात होगी कि इस बार भी SE को अपेक्षित सफलता मिलती है या नहीं।