लाइव टीवी

World emoji day: बड़ी अनोखी है इमोजी की दुनिया, इन आसान तरीकों से कर सकते हैं डाउनलोड

Updated Jul 16, 2021 | 15:58 IST

स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट पर अपने इमोशन को व्यक्त करने के लिए इमोजी का चलन काफी अधिक बढ़ गया है। जानिए इस कैसे डाउनलोड करते हैं।

Loading ...
इमोजी डाउनलोड करने के तरीके
मुख्य बातें
  • विश्व इमोजी दिवस हर साल 17 जुलाई को मनाया जाता है।
  • इमोजी के जरिये हम अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं।
  • इमोजी सभी स्मार्टफोन का एक जरूरी फीचर बन गए हैं।

स्मार्टफोन पर जवाब देते समय और ऑनलाइन पोस्ट करते समय हमारे मूड, भावनाओं या विचारों को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए तुरंत, मजेदार और सरल तरीके के तौर पर इमोजी का उपयोग किया जाता है। किसी चीज के आविष्कार या निर्माण की तारीख को उसके बारे में सेलिब्रेट किया जाता है। इसी तरह 17 जुलाई के वर्ल्ड इमोजी डे मनाया जाता है। 

17 जुलाई कैलेंडर इमोजी पर पहचानी गई तारीख है, विश्व इमोजी दिवस (World emoji day) हर साल इसी दिन मनाया जाता है। इसे पहली बार 2014 में जेरेमी बर्क द्वारा स्थापित किया गया था। विश्व इमोजी दिवस 2021 से पहले, फेसबुक ने घोषणा की कि वह 'साउंडमोजी' जारी करेगा, जिससे यूजर्स फेसबुक मैसेंजर पर भेजते समय इमोजी में ध्वनि जोड़ सकेंगे। विश्व इमोजी दिवस वेबसाइट पर कहा गया है कि हर दिन फेसबुक पोस्ट में उपयोग किए जाने वाले 700 मिलियन से अधिक इमोजी और फेसबुक मैसेंजर पर बिना टेक्स्ट के भेजे गए 900 मिलियन इमोजी देखे जाते हैं।

इस वजह से, इमोजी सभी स्मार्टफोन और टैबलेट पर एक जरूरी फीचर बन गए हैं। करीब हर साल, एप्पल नए सॉफ्टवेयर अपडेट की एक स्ट्रीक पर रहा है, और नए अपडेट के साथ नए इमोजी आते हैं। आइए जानते हैं आईफोन और एंड्रॉइड फोन पर इमोजी कैसे डाउनलोड करें। एप्पल डिवाइस पर इमोजी कीबोर्ड को एक्टिव करना बहुत आसान है। 

एंड्रॉइड पर इमोजी इंस्टॉल या डाउनलोड कैसे करें?

एंड्रॉइड यूजर्स के पास इमोजी इंस्टॉल करने के कई तरीके हैं। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपका फोन इमोजी पढ़ और लिख सकता है। आप इमोजी वाले वेबपेज पर जाकर इसका पता लगा सकते हैं। एंड्रॉइड 4.1 जेली बीन और नए के लिए अधिकांश डिवाइस इमोजी ऐड-ऑन के साथ इंस्टॉल होते हैं। यह ऐड-ऑन एंड्रॉइड यूजर्स को सभी टेक्स्ट फील्ड में विशेष वर्णों का उपयोग करने की अनुमति देता है। जानिए कैसे करें डाउनलोड?

STEP 1
इमोजी को एक्टिव कैसे करें?

एक्टिव करने के लिए, अपना सेटिंग मेनू खोलें और सिस्टम> भाषा और इनपुट पर टैप करें।

STEP 2
इमोजी इंस्टॉल करने के लिए आगे बढ़ें।

कीबोर्ड के अंतर्गत, ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड > Gboard (या आपका डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड) चुनें।

STEP 3
एंड्रॉइड पर इमोजी इस तरह डाउनलोड हो जाएगा।

प्रीफेरेंस पर टैप करें और शो इमोजी-स्विच की ऑफ्शन पर टर्न ऑन करें।

STEP 4
आईफोन पर इमोजी इंस्टॉल या डाउनलोड कैसे करें?

सेटिंग आइकन और फिर सामान्य पर टैप करें।

STEP 5
आईफोन पर इमोजी के लिए आगे बढ़ें।

सामान्य के तहत, कीबोर्ड विकल्प पर जाएं और कीबोर्ड सबमेनू पर टैप करें।

STEP 6
आईफोन पर इस तरह इमोजी डाउनलोड हो जाएगा।

उपलब्ध कीबोर्ड की सूची खोलने के लिए नया कीबोर्ड जोड़ें चुनें और इमोजी चुनें। अब आपने मैसेज भेजते समय उपयोग करने के लिए इमोजी कीबोर्ड को एक्टिव कर दिया है।