लाइव टीवी

रोज- रोज लगातार हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल से शरीर पर पड़ता है ऐसा असर, होते हैं साइड इफेक्ट्स

Updated May 09, 2020 | 12:03 IST

Frequent hand sanitizer use effects: रोजाना हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल के शरीर पर कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। आइए जानते हैं लगातार इसका उपयोग करने से क्या होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
लगातार हैंड सैनिटाइजर इस्तेमाल करने के साइड इफेक्ट्स

नई दिल्ली: इन दिनों कोरोना महामारी के दौर में हर तरफ हाथ को सैनिटाइज करते रहने की सलाह दी जा रही है। हम सभी पहले से कहीं ज्यादा हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग कर रहे हैं। जब भी हाथ धोना संभव नहीं हो तो उचित हैंडवाशिंग और सैनिटाइज़र का उपयोग करके हम बैक्टीरिया और वायरस से बच सकते हैं। जब आप बाहर होते हैं, तो एक कार में सवारी करना, पार्क में खेलना या सिर्फ खरीदारी करना, हाथ धोने के लिए साबुन और पानी का उपयोग करना हमेशा संभव नहीं होता है। यह वह जगह है जहां हम सभी को अपने अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र पर निर्भर रहना पड़ता है।

विशेष रूप से ऐसे समय के दौरान जब हम COVID-19 महामारी का मुकाबला कर रहे हैं, बार-बार सैनिटाइज़र के उपयोग की सिफारिश स्वास्थ्य संस्थाओं और सरकार से भी की जाती है। लेकिन हर दिन हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने के कुछ अप्रिय दुष्प्रभाव भी हैं। आइए जानते हैं लगातार इसके इस्तेमाल से क्या होता है।

अच्छे वैक्टीरिया के लिए भी खतरा: सैनिटाइज़र बैक्टीरिया को मारने में कारगर है और इस तरह यह हमें कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखता है। लेकिन इसका एक और पहलू है, सैनिटाइजर शरीर के माइक्रोबायोम को कुछ हद तक प्रभावित कर सकता है, जो हमारे लिए बुरा साबित हो सकता है।

सैनिटाइजर कोरोना से जैसे खराब वैक्टीरिया और वायरस को मारने के साथ हमारे शरीर के लिए फायदेमंद बैक्टीरिया को भी मारता है, लगातार ऐसा होने से परेशानी खड़ी हो सकती है। इसका एकमात्र उपाय यह है कि लोग सावधानी के साथ हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें और केवल तब ही करें जब उनके पास साबुन और पानी मौजूद न हो।

इस परिस्थिति में काम नहीं करता हैंड सैनिटाइजर- यदि आपके हाथ स्पष्ट रूप से गंदे हैं, तो हैंड सैनिटाइज़र काम नहीं करेगा। हैंड सैनिटाइज़र गंदगी को दूर नहीं करता है और हाथों को गंदे होने पर कीटाणुओं को मारने में कम प्रभावी होता है। यह नियम ऐसी स्थिति में है जब आप डायपर बदलते हैं, कचरा पेटी को खाली करते हैं या एक गंदे सतह को साफ करते हैं, तब आपको हाथ धोने की जरूरत है।

रूखे सूखे हाथ: यदि आप हर दिन हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग कर रहे हैं, तो आपने देखा होगा कि आपके हाथ अविश्वसनीय रूप से रूखे सूखे हो गए हैं। हैंड सैनिटाइज़र में मौजूद अल्कोहल आपकी त्वचा को शुष्क कर सकता है, लेकिन इसे हैंड मॉइस्चराइज़र का उपयोग करके और हाइड्रेटेड रख कर ठीक किया जा सकता है।

भूलकर भी न करें ये गलती: हैंड सैनिटाइज़र को भूलकर भी अपने चेहरे, होठों या फिर पीने के लिए इस्तेमाल न करें, इसमें एल्कोहॉल की अत्यधिक मात्रा और अन्य कैमिकल होते हैं जो पीने के लिए नहीं हैं, इससे शरीर को गंभीर नुकसान हो सकता है। इसे बच्चों की पहुंच से भी दूर रखें।