लाइव टीवी

Iron Man: मणिपुर के लड़के ने बना दिया आयरन मैन जैसा सूट, टॉनी स्टार्क की तरह कचरे से किया कमाल!

Updated May 28, 2020 | 15:45 IST

Youth create Real Iron Man like Suit: मणिपुर के युवा को आयरन मैन फिल्म देखकर वैसा ही सूट बनाने का जुनून सवार हुआ। उसने इलेक्ट्रॉनिक कचरे के हिस्सों को इकट्ठा कर वैसा ही दिखने वाला सूट तैयार कर दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
मणिपुर का आयरनमैन सूट
मुख्य बातें
  • टोनी स्टॉर्क कैरेक्टर ने पैदा किया जुनून, मणिपुर के लड़के ने बनाया आयरन मैन सूट
  • इलेक्ट्रॉनिक कचरे के हिस्सों को जोड़कर तैयार किया फिल्म जैसा कवच
  • रोबोट में है प्रेम की दिलचस्पी, खुद ही ठीक कर देता है रेडियो, टीवी सहित घर का इलेक्ट्रॉनिक सामान

थौबल (मणिपुर): मार्वल स्टूडियो की हॉलीवुड फिल्मों में आयरन सबसे चर्चित किरदारों में से एक है। इस पर आधारित फिल्म के तीन पार्ट से लेकर एवेंजर्स सीरीज तक, इस सुपरहीरो के नाम के चर्चे हैं। किरदार की कहानी शुरु होती है अफगानिस्तान के आतंकी ठिकानों से, जहां टोनी स्टार्क नाम का शख्स इलेक्ट्रॉनिक कचरे के हिस्सों से एक क्रांतिकारी सूट बना लेता है। यह तो बात थी फिल्म की लेकिन अब असल जिंदगी में भी एक लड़के ने इससे ही मिलता जुलता काम करके दिखाया है।

फिल्मों से उत्साहित, मणिपुर के एक 20 वर्षीय युवा ने इलेक्ट्रॉनिक कचरे से आयरन मैन जैसा दिखने वाला सूट बनाया है। थौबल जिले के हीरोक पार्ट -2 गांव के रहने वाले निंगोबम प्रेम ने कहा कि उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक कचरे का उपयोग करके यह खास सूट बनाया है, जिसमें उन्होंने रेडियो और टेलीविज़न को भी स्टोर किया है।

बचपन से है रोबोट बनाने का सपना:
प्रेम ने इस बारे में बोलते हुए कहा, 'मैं अपने बचपन के दिनों से एक रोबोट बनाना चाहता था। लेकिन आयरन मैन सूट के लिए जुनून 2015 के आसपास शुरू हुआ। बनाने का एक कारण है - मैं मणिपुरी फिल्मों में वैज्ञानिक प्रभाव को जोड़ना चाहता हूं। हमारे यहां अधिकांश रोमांटकि कहानी आधारित फिल्में ही बनती हैं।'

युवा ने कहा, 'मैंने अधिकांश सामान को इलेक्ट्रॉनिक कचरे - रेडियो की दुकानों और टेलीविजन से इकट्ठा किया है। चूंकि हम सामान खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं, इसलिए मैंने इन सभी सामग्रियों को खुद एकत्र किया है।'

बिना कोई ट्रेनिंग बनाया आयरन मैन की तरह दिखने वाला सूट:
खास बात ये है कि लड़के ने सिर्फ इस सूट की फिल्म देखकर कल्पना की थी, उसके पास कोई औपचारिक प्रशिक्षण या विशेषज्ञता नहीं थी। प्रेम ने कहा कि हॉलीवुड की वैज्ञानिक फिल्मों के सुपरहीरो जैसी प्रतिकृति बनाने में उन्हें रोमांच आता है।

इनमें से अधिकांश बाजूबंद हिस्से मोटरों से बने हैं, जबकि शरीर के अधिकांश भाग कार्डबोर्ड से बने हुए हैं। आर्मर को भी कचरे, आपातकालीन लैंप, इलेक्ट्रॉनिक खिलौने, सीरिंज, स्पीकर फ्रेम और यहां तक ​​कि आईवी लिक्विड ट्यूब से भी बनाया गया है।

छोटे भाई ने की थी आयरन मैन बनाने की ज़िद:
प्रेम के छोटे भाई प्रेमचंद ने कहा, 'मैं रोया और अपने बड़े भाई को आयरन मैन बनाने के लिए राजी किया। बाद में, उसने इसे छोड़ दिया और अन्य चीजें सामान बनाना शुरू कर दिया। उसने मुझे निर्देश दिया कि मुझे क्या करना है।' लड़के ने और भी रोबोटिक्स से प्रेरित आइटम बनाए हैं, साथ ही घर पर टेलीविजन, रेडियो और आपातकालीन लैंप की मरम्मत भी करता है।