लाइव टीवी

करीब 6 महीने से कश्मीर में नजरबंद हैं उमर अब्दुल्ला, वायरल तस्वीर देख पहचान पाना मुश्किल

Updated Jan 25, 2020 | 18:42 IST

Omar Abdullah viral photo: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की एक फोटो ट्विटर पर वायरल हो रही है। इसमें उनकी दाढ़ी काफी बढ़ी हुई है। करीब 6 महीने से वो कश्मीर में नजरबंद हैं।

Loading ...
वायरल हो रही उमर अब्दुल्ला की एक फोटो

नई दिल्ली: भारत सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने का फैसला किया था, तभी से राज्य के शीर्ष नेताओं को नजरबंद किया गया। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला और फारूक अब्दुल्ला भी शामिल थे। इस फैसले को 6 महीने होने वाले हैं, लेकिन इन नेताओं की नजरबंदी अभी तक खत्म नहीं हुई है।

अब उमर अब्दुल्ला की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें वो एकदम बदले नजर आ रहे हैं। उनकी सफेद दाढ़ी काफी बढ़ी हुई है। तस्वीर देखकर कहा जा सकता है, कि घाटी में हो रही बर्फबारी के बीच की ये फोटो है। इसमें वो मुस्कराते हुए दिख रहे हैं।

अनुच्छेद 370 हटाने के साथ ही कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए गए थे। 25 जनवरी से कश्मीर घाटी में पोस्टपेड के साथ ही प्रीपेड फोन पर 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गईं। हालांकि जम्मू कश्मीर प्रशासन द्वारा मंजूर 301 वेबसाइटों तक ही लोगों की पहुंच हो सकेगी। कहा जा रहा है कि इंटरनेट सेवाएं शुरू होने के बाद ही ये तस्वीर व्हाट्सएप पर वायरल हुई है। हालांकि इसकी पुष्टि करना संभव नहीं है।

नजरबंद किए जाने के बाद से ही नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने दाढ़ी नहीं बनाई थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा था कि जब तक उन्हें हिरासत से नहीं निकाला जाता, तब तक वह अपनी दाढ़ी नहीं बनवाएंगे। शुरुआत में जानकारी मिली थी कि नजरबंदी के दौरान वह किताबें पढ़ रहे हैं और अपनी पसंदीदा फिल्में देख रहे हैं।

इस तस्वीर को देखकर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी ट्वीट कर अपनी भावनाएं प्रकट कीं उन्होंने कहा- मैं इस तस्वीर में उमर को पहचान नहीं सका। दुख हो रहा है। दुर्भाग्यपूर्ण है कि यह हमारे लोकतांत्रिक देश में हो रहा है। यह कब खत्म होगा?

वहीं हाल ही में पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि कश्मीर में राजनीतिक बंदियों की रिहाई, इंटरनेट बहाल करने और घाटी में लोगों का डर दूर करने से स्थिति सामान्य होगी, न कि विभिन्न मंत्रियों के फोटो खिंचवाने से। पीडीपी नेता की बेटी इल्तिजा 5 अगस्त से तब से अपनी मां के टि्वटर हैंडल को संचालित कर रही हैं जब केंद्र द्वारा अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त करने के मद्देनजर महबूबा को नजरबंद कर दिया गया था।