लाइव टीवी

Coronavirus: एक शख्स से कैसे पूरे शहर में फैल सकता है वायरस, PM मोदी ने शेयर किया 57 सेकंड का अवेयरनेस वीडियो

Updated Mar 21, 2020 | 14:44 IST

Awareness video on Coronavirus: कोरोना वायरस पर जागरूकता फैलाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक वीडियो शेयर किया है। इसमें बताया है कि एक वायरस कैसे पूरे शहर को अपनी चपेट में ले सकता है।

Loading ...
पीएम मोदी ने शेयर किया ये वीडियो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के वीडियोज और मैसेज वायरल हो रहे हैं, जो कि लोगों को इस बीमारी को लेकर जागरूक कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जागरूक करने वाला एक ऐसा ही वीडियो शेयर किया है। इससे बड़ी आसानी से समझा जा सकता है कि कितनी जल्दी और कैसे कोरोना वायरस फैल सकता है।

उन्होंने वीडियो के साथ कैप्शन लिखा- मिनटों की सावधानियां बड़ा प्रभाव डाल सकती हैं और कई लोगों की जान बचा सकती हैं। सोशल मीडिया पर इस दिलचस्प वीडियो को देखा। यदि आपके पास ऐसे वीडियो हैं जो लोगों को शिक्षित कर सकते हैं और COVID-19 से जूझने के बारे में जागरूकता फैला सकते हैं, तो कृपया #IndiaFightsCorona का उपयोग करके करें।

57 सेकेंड के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे  एक व्यक्ति की खांसी से कोरोना वायरस एक से दूसरे के संपर्क में आता है और देखते-देखते पूरे शहर में फैल सकता है। अगर हम सतर्क रहें और सावधानी बरतें तो कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है। 

इससे पहले कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश के लोगों से रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू अपनाने का आग्रह किया। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के भारत के प्रतिनिधि हेंक बेकेडम ने पीएम मोदी के जनता कर्फ्यू पहल की सराहना की है।

बेकेडम ने कहा, 'हम प्रधानमंत्री के जनता कर्फ्यू और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के आह्वान का स्वागत करते हैं। रणनीति का प्रभावी तौर पर क्रियान्वयन से वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलेगी। हाथ की स्वच्छता के साथ, खांसने और छींकने के दौरान आस्तीन के इस्तेमाल प्रसार की रोकथाम करता है। इन उपायों के साथ सोशल डिस्टेंशिंग से प्रसार को रोकने में प्रभावी मिलेगी।'