लाइव टीवी

रतन टाटा ने शेयर किया दिल छू लेने वाला यह वीडियो, सोशल मीडिया पर छाया

Updated Feb 19, 2020 | 00:51 IST

टाटा ट्रस्‍ट के चेयरमैन रतन टाटा ने एक दिल छू लेने वाला वीडियो शेयर किया है, जो सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। यह वीडियो सफाईकर्मियों से जुड़ा है, जो शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए रोज गटर में उतरते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
रतन टाटा ने शेयर किया दिल छू लेने वाला यह वीडियो, सोशल मीडिया पर छाया

मुंबई : टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है, जो सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। दो मिनट का यह वीडियो सफाईकर्मियों के सम्‍मान को लेकर है, जो इंटरनेट पर लोगों के दिल को छू रहा है। इसके कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा है, 'मिशन गरिमा, हमारे बहादुर सफाईकर्मियों के लिए।' यह वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

इस वीडियो में स्कूली छात्र एक प्रतियोगिता के दौरान अपने सहपाठियों और उनके माता-पिता को संबोधित करते हुए कहता है, 'मेरा बाबा देश चलाता है।' उसकी इस बात से लोगों में कौतूहल होती है, जिसे दूर करते हुए वह तुरंत कहता है कि उसके पिता कोई नेता, डॉक्टर, पुलिस या फिर सेना के जवान नहीं हैं। लेकिन अगर वह काम पर नहीं जाएं तो पूरे देश का हर घर रुक जाएगा। वह आगे कहता है, उसके बाबा ऐसा काम करते हैं, जो कोई नहीं करना चाहता।

इस विज्ञापन वीडियो में आगे एक सफाईकर्मी को नाले में घुसते दिखाया जाता है, जिसके बाद वह छात्र लोगों द्वारा गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग नहीं रखने से होने वाली परेशानी का जिक्र करते हुए कहता है कि इस देश के लोग सूखे व गीले कचरे को अलग-अलग नहीं रखते। इसलिए उसके बाबा को गटर में उतरना पड़ता है और अपनी जान जोखिम में डालना पड़ता है। बेहद भावुकता के साथ वह बच्‍चा आगे कहता है, 'कभी-कभी लगता है मेरा बाबा बीमारी से हार जाएगा, कभी-कभी लगता है मेरा बाबा घर लौटकर नहीं आएगा।' इस दो मिनट के वीडियो में वह मासूम यह कहता भी सुना जा रहा है, 'मेरे बाबा को बचाओ, इस देश को मेरे बाबा से मत चलवाओ।' 

रतन टाटा ने मंगलवार को यह वीडियो शेयर कियाा, जिसे अब तक 1 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। उन्‍होंने #TwoBinsLifeWins हैशटैग के साथ यह वीडियो शेयर किया, जिसके बाद सोशल मीडिया पर यह हैशटैग भी खूब वायरल हो रहा है। इसे शेयर करते हुए उन्‍होंने लिखा, '2.3 करोड़ आबादी वाले मुंबई में स्वच्छता कर्मियों के रूप में केवल 50,000 व्यक्ति कार्यरत हैं और वे हर दिन कठिन परिस्थितियों में काम करते हैं। मिशन गरिमा उन सफाई कर्मचारियों को सुरक्षित, स्‍वच्‍छ व मानवीय कामकाजी परिस्थितियां मुहैया कराने के लिए काम कर रही है, जो शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए ऐसे काम कर खुद प्रभावित हो रहे हैं।'

सोशल मीडिया पर यह वीडियो लोगों को जागरूक कर रहा है। टाटा ट्रस्ट की इस पहल को लोग खूब सराह रहे हैं। एक यूजर ने इसे 'दिल को छू लेने वाला संदेश' करार देते हुए लिखा कि सभी नागरिकों को अपनी जिम्मेदारियों के प्रति थोड़ा और सजग होने की जरूरत है। एक अन्‍य यूजर ने इसे 'अद्भुत पहल' करार देते हुए कहा कि इस वीडियो को जरूर देखा जाना चाहिए।