लाइव टीवी

यूट्यूब से लिया आइडिया, नौकरी छोड़ी अब छत पर ही उगा रहे 'कश्मीरी केसर',लाखों में है कमाई

Updated Feb 15, 2021 | 19:12 IST

Saffron Plants on the Roof: हरियाणा के दो युवाओं ने अपने घर की छत पर केसर की खेती कर सबको हैरान कर दिया है ये दोनों अपनी नौकरी छोड़कर अब घर पर ही केसर उगा रहे हैं उन्हें इसमें खासी सफलता भी मिल रही है।

Loading ...
उन्होंने केसर की खेती से संबंधित हर छोटी-बड़ी चीज़ का ख्याल रखा और पौधों के अनुरूप वातावरण तैयार किया
मुख्य बातें
  • केसर की खेती से संबंधित जानकारी के लिए यूट्यूब की मदद ली
  • दोनों कश्मीर गए और वहां पर केसर की खेती से संबधित चीजों को देखा जाना
  • पौधों के अनुरूप वातावरण तैयार किया और अपने घर की छत पर उन्होंने केसर के बीज बो दिए

देश में किसान आंदोलन जारी है और नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान दिल्ली में धरने पर बैठे हैं वहीं दिल्ली से महज कुछ ही दूरी पर हरियाणा में दो युवा भाइयों ने वो कर दिखाया जो किसानों के साथ-साथ आम लोगों के लिए भी मिसाल बनकर सामने आया है और एक बार फिर साबित हुआ है कि कोशिश करने वालों की हार नहीं होती। हम बात कर रहे हैं हरियाणा के दो युवाओं की जिन्होंने विपरीत मौसम में भी अपने घर की छत पर केसर की खेती (saffron plants) कर सबको हैरान कर दिया है इन्होंने जिस तरह से केसर को घर में उगाया है और वो इससे अच्छा फायदा ले रहे हैं वो औरों के लिए मिसाल है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक महज छोटी सी ही जगह में केसर खेती को करने का कमाल दिखा रहे ये दोनों भाई लाखों रुपए कमा रहे हैं वैसे भी केसर की खेती को दुनिया की सबसे मंहगी खेती माना जाता है लेकिन इसके लिए अनूकूल वातावरण चाहिए होता है जो कश्मीर में होता है लकिन हरियाणा में भी उन्होंने ऐसा कर दिखाया है जिसकी खासी चर्चा हो रही है।

इन भाइयों के नाम नवीन और प्रवीण हैं बताते हैं कि इन दोनों ने केसर की खेती के लिए पहले अपनी नौकरी छोड़ी फिर केसर की खेती से संबंधित जानकारी के लिए यूट्यूब की मदद ली और इस बारे में अच्छी जानकारी हासिल कर वो कश्मीर गए और वहां पर केसर की खेती से संबधित चीजों को देखा जाना और वहीं से वो केसर के बीज खरीद कर लाए ताकि उसे हरियाणा में उगा सकें।

काम बेहद मुश्किल था इसमें सबसे बड़ी दिक्कत थी यहां का मौसम लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और उन्होंने केसर की खेती से संबंधित हर छोटी-बड़ी चीज़ का ख्याल रखा और पौधों के अनुरूप वातावरण तैयार किया और अपने घर की छत पर उन्होंने केसर के बीज बो दिए और फसल का इंतजार करने में लग गए साथ ही वो इस खेती के लिए जो भी जरूरी था उसकी व्यवस्था भी करते रहे।

दोनों भाइयों ने बताया कि शरुआत में एक से डेढ़ किलो केसर की पैदावार हुई जब हम इसको बेचने के लिए वो बाजार में गए तो पता चला कि केसर ढाई से तीन लाख रुपए किलो बिक रही है उन्हें पहली बार में इससे खासा फायदा हुआ जिसके बाद उनका हौसला और बढ़ गया और दोनों और मेहनत के साथ इस काम में लग गए।

केसर की खेती के लिए दिन में 20 डिग्री सेल्सियस और रात्रि में 10 डिग्री सेल्सियस तापमान रखना होता है। लैब में इस तापमान को बनाने के लिए चिलर लगवाया गया है, इन्होंने इस काम में एलईडी लाइट से रोशनी देने पर भी सफलता पाई है।

केसर अपने औषधीय गुण रखती है दुनियाभर में इसकी बेहद मांग है और इसका इस्तेमाल कई चीजें बनाने में किया जाता है वहीं लोग इसे दूध के खाना भी पसंद करते हैं।